A
Hindi News पैसा बिज़नेस स्‍टॉक एक्‍सचेंजों पर लिस्‍टेड कंपनियों की सूचनाएं सोशल मीडिया पर डालने की जांच कर रहा है SEBI

स्‍टॉक एक्‍सचेंजों पर लिस्‍टेड कंपनियों की सूचनाएं सोशल मीडिया पर डालने की जांच कर रहा है SEBI

(SEBI) कुछ लोगों द्वारा कथित रूप से सूचीबद्ध कंपनियों का महत्वपूर्ण वित्तीय ब्योरा और अन्य सूचनाएं सोशल मीडिया पर डालने की जांच कर रहा है।

स्‍टॉक एक्‍सचेंजों पर लिस्‍टेड कंपनियों की सूचनाएं सोशल मीडिया पर डालने की जांच कर रहा है SEBI- India TV Paisa स्‍टॉक एक्‍सचेंजों पर लिस्‍टेड कंपनियों की सूचनाएं सोशल मीडिया पर डालने की जांच कर रहा है SEBI

नई दिल्ली भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) कुछ लोगों द्वारा कथित रूप से सूचीबद्ध कंपनियों का महत्वपूर्ण वित्तीय ब्योरा और अन्य सूचनाएं सोशल मीडिया पर डालने की जांच कर रहा है। एक अधिकारी ने कहा कि इस तरह की सूचनाएं सार्वजनिक किए बिना ही इन्हें सोशल मीडिया पर डालने की शिकायतें मिली हैं। एक अधिकारी ने अपना नाम न छापने की शर्त पर कहा कि SEBI इस बारे में ब्रोकरेज कंपनियों तथा सूचीबद्ध कंपनियों से भी स्पष्टीकरण मांगेगा कि कहीं ये लोग उनके साथ जुड़े तो नहीं हैं।

सूचीबद्ध कंपनियों के बारे में इस तरह की सूचनाएं एसएमएस, व्हाट्सऐप और विभिन्न अन्य सोशल मीडिया माध्यमों से डाली जा रही हैं। बताया जाता है कि इन मामलों में कुछ प्रतिष्ठित ब्रोकरेज कंपनियों और एक्सचेंजों के नाम का भी दुरुपयोग किया जा रहा है।

अधिकारी ने कहा कि SEBI ऐसे कई मामलों में पहले ही कार्रवाई कर चुका है। इसके अलावा वह इसी तरह की गतिविधियों से संबंधित अन्य मामलों की भी जांच कर रहा है। एक जांच का उल्लेख करते हुए रॉयटर्स ने गुरुवार को खबर दी है कि निजी व्हाट्सऐप ग्रुप पर संदेश भेजे जा रहे हैं जिनमें कुछ सूचीबद्ध कंपनियों की ऐसी सूचनाएं शामिल हैं जो अभी तक सार्वजनिक नहीं की गई हैं।

SEBI पहले ही बिना पंजीकरण के निवेश सलाह देने वाली कई इकाइयों के खिलाफ कार्रवाई कर चुका है। इन इकाइयों में एमसीएक्स बिज साल्यूशंस, मनी वर्ल्ड रिसर्च एंड एडवाइजरी, ग्लोबल माउंट मनी रिसर्च एंड एडवाइजरी, आरेंज रिच फाइनेंशियल, गो कैपिटल, कैपिटल वाया ग्लोबल रिसर्च और इम्तियाज हनीफ खांडा और उनके रिश्तेदार वली मामद हबीब घनीवाला आदि शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : अपने EPF खाते पर मिलने वाले ब्‍याज पर आपको देना होगा टैक्‍स, जानिए क्‍या है पूरा मामला

यह भी पढ़ें : सोलर पावर को बढ़ावा देने के‍ लिए सरकार लाएगी रेंट ए रूफ पॉलिसी, घर मालिकों को होगा ऐसे फायदा

Latest Business News