A
Hindi News पैसा बिज़नेस निजी चैट, व्हाट्सऐप और डार्क वेब पर Sebi की निगाह, संवेदनशील सूचनाओं का होता है आदान-प्रदान

निजी चैट, व्हाट्सऐप और डार्क वेब पर Sebi की निगाह, संवेदनशील सूचनाओं का होता है आदान-प्रदान

शेयर बाजार से जुड़ी संवेदनशील सूचनाओं के आदाप-प्रदान के लिए Sebi निजी चैट, व्‍हाट्सऐप और डार्क वेब पर निगाह रखने जा रही है।

निजी चैट, व्हाट्सऐप और डार्क वेब पर Sebi की निगाह, संवेदनशील सूचनाओं का होता है आदान-प्रदान- India TV Paisa निजी चैट, व्हाट्सऐप और डार्क वेब पर Sebi की निगाह, संवेदनशील सूचनाओं का होता है आदान-प्रदान

नई दिल्ली भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (Sebi) ने अपनी व्हिसलब्लोअर (भेदिया सूचना) व्यवस्था को मजबूत करने और निवेशकों तथा बाजार की बिचौलिया इकाइयों में काम करने वाले लोगों को ऐसे लोगों का भेद बताने को प्रोत्साहित करने का कदम उठाया है जो व्हाट्सऐप और टेलीग्राम जैसे ऑनलाइन एप और प्राइवेट चैट ग्रुप्स आदि के जरिए निवेश के परामर्श और संवेदीनशील सूचनाओं का आदान प्रदान करते हैं।

बाजार को चढ़ाने-उतारने में लगे ऐसे व्यक्ति और समूह इंटरनेट पर ऐसी साइटों का इस्तेमाल करते हैं जिनको गूगल जैसे सामान्यत: इस्तेमाल किए जाने वाले सर्चइंजनों के जरिये मुश्किल से पकड़ा जा सकता है।

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (Sebi) ने एसएमएस, व्हाट्सऐप, ट्विटर और फेसबुक और अन्य सोशल नेटवर्क, खेल तथा प्रतिस्पर्धा आदि के जरिए निवेश की अनाधिकृत रूप से सलाह देने पर रोक के लिए एक परिचर्चा पत्र पिछले साल जारी किया था। लेकिन अभी उसने इस बारे में कोई पक्का नियम लागू नहीं किया है।

दो प्रमुख एक्सचेंज बीएसई और एनएसई ऐसे सिस्टम हैं जिनमें कोई भी एक टोल-फ्री फोन नंबर, ईमेल या सीधे अपनी वेबसाइट पर टिप-ऑफ सबमिट कर सकता है।

गौरतलब है कि डार्क वेब प्लेटफार्मों और कई नए सुरक्षित मैसेजिंग ऐप को ट्रैक करना मुश्किल है क्योंकि Sebi और एक्सचेंज किसी भी छेड़छाड़ की गतिविधियों की जांच के लिए अपने निगरानी प्रणाली पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें : आतंक से निडर है देश का निवेशक, 26/11 के बाद सेंसेक्स-निफ्टी में हुई है 3 गुना से ज्यादा बढ़ोतरी

यह भी पढ़ें : नोटबंदी के बाद बैंक में 16 करोड़ रुपए जमा करवाने वाला व्‍यक्ति लापता, कोर्ट ने घोषित की बेनामी संपत्ति

Latest Business News