Live TV
GO
Advertisement
Hindi News पैसा बिज़नेस नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर शेयर बाजार,...

नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर शेयर बाजार, सेंसेक्स 38200 और निफ्टी 11500 के पार

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट और घरेलू स्तर पर रुपए में रिकवरी की वजह से आज हफ्ते के पहले दिन सोमवार को शेयर बाजार फिर से नई बुलंदियों पर है।

Manoj Kumar
Manoj Kumar 20 Aug 2018, 9:56:06 IST

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट और घरेलू स्तर पर रुपए में रिकवरी की वजह से आज हफ्ते के पहले दिन सोमवार को शेयर बाजार फिर से नई बुलंदियों पर है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के सेंसेक्स और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी ने रिकॉर्ड ऊंचाई के साथ शुरुआत की है। शुरुआती कारोबार में ही सेंसेक्स 200 प्वाइंट से ज्यादा बढ़ चुका है।

सेंसेक्स और निफ्टी नई ऊंचाई पर

फिलहाल सेंसेक्स 271.20 प्वाइंट की तेजी के साथ 38219.08 पर ट्रेड हो रहा है, सेंसेक्स ने 38240.55 की नई रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ है। निफ्टी की बात करें तो वह भी 68.20 प्वाइंट की तेजी के साथ 11538.95 पर कारोबार कर रहा है। निफ्टी ने 11542.95 की नई रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ है।

Related Stories

इस वजह से बाजार में तेजी

आज रुपए में रिकवरी देखने को मिल रही है, शुरुआती कारोबार में रुपया करीब 34 पैसे की बढ़त के साथ 69.81 पर कारोबार कर रहा है। रुपए की मजबूती की वजह से आज आईटी सेक्टर की कंपनियों पर दबाव है। लेकिन आईटी सेक्टर को छोड़ बाकी सभी सेक्टर इंडेक्स में आज तेजी देखी जा रही है। अंतररष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आई है, कच्चे तेल का भाव 65 डॉलर के नीचे आ गया है। कच्चे तेल की कीमतों में नरमी से आज बाजार को सहारा मिल रहा है।

इन जगहों पर मजबूती

सेक्टर इंडेक्स की बात करें तो मेटल, फार्मा और पीएसयू बैंक इंडेक्स में सबसे ज्यादा तेजी देखी जा रही है। निफ्टी पर बढ़ने वाली कंपनियों में सबसे आगे लार्सन एंड टूब्रो, कोल इंडिया, यश बैंक, ओएनजीसी, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, टाटा स्टील, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और इंडियाबुल हाउसिंग हैं। रुपए में रिकवरी और कच्चे तेल मे गिरावट की वजह से ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के शेयरों में भी तेजी है।