A
Hindi News पैसा बिज़नेस Covid-19 के कारण मई माह में सेवा गतिविधियों में आई तेज गिरावट, Lockdown के चलते मांग हुई खत्‍म

Covid-19 के कारण मई माह में सेवा गतिविधियों में आई तेज गिरावट, Lockdown के चलते मांग हुई खत्‍म

पीएमआई के अनुसार 50 से अधिक अंक का अर्थ है गतिविधियों में विस्तार, जबकि इससे कम अंक कमी को दर्शाता है।

Services activity contracts sharply in May due to covid-19- India TV Paisa Image Source : GOOGLE Services activity contracts sharply in May due to covid-19

नई दिल्‍ली। कोरोना वायरस महामारी के चलते पूरे भारत में सेवा क्षेत्र की गतिविधियों में मई के दौरान तेजी से गिरावट आई और उपभोक्ताओं की आवाजाही पर रोक के चलते मांग एकदम खत्म हो गई। आईएचएस मार्किट भारत सेवा कारोबार गतिविधि सूचकांक मई में 12.6 पर था। यह मासिक सर्वेक्षण बुधवार को जारी हुआ।

सर्वेक्षण के मुताबिक सूचकांक हालांकि अप्रैल के अप्रत्याशित 5.4 से अधिक है, लेकिन अभी भी कोरोना वायरस महामारी से पहले के स्तर के मुकाबले कम है। सर्वेक्षण में कहा गया है कि सूचकांक का यह स्तर पूरे भारत में सेवा गतिविधि में अत्यधिक गिरावट की ओर संकेत करता है।

आईएचएस मार्किट इंडिया सर्विसेज परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) के अनुसार 50 से अधिक अंक का अर्थ है गतिविधियों में विस्तार, जबकि इससे कम अंक कमी को दर्शाता है। आईएचएस मार्किट के अर्थशास्त्री जो हेयस ने कहा कि भारत में सेवा क्षेत्र की गतिविधियों में अभी भी ठहराव है और नवीनतम पीएमआई आंकड़ों से पता चलता है कि मई में एक बार फिर उत्पादन में भारी गिरावट हुई है। इसबीच कमजोर मांग के चलते रोजगार में तेज गिरावट का सिलसिला भी जारी रहा।

Latest Business News