A
Hindi News पैसा बिज़नेस Set to be Cheaper: आधी कीमत पर मिलेगा सेट-टॉप-बॉक्‍स, उत्‍पादकों के लिए 70% सस्‍ती होगी लाइसेंस फीस

Set to be Cheaper: आधी कीमत पर मिलेगा सेट-टॉप-बॉक्‍स, उत्‍पादकों के लिए 70% सस्‍ती होगी लाइसेंस फीस

केबल टीवी उपभोक्‍ताओं के लिए अच्‍छी खबर है। केबल टीवी कनेक्‍शन के लिए अनिवार्य सेट-टॉप-बॉक्‍स की कीमत जल्‍द ही घटने जा रही हैं।

Set to be Cheaper: आधी कीमत पर मिलेगा सेट-टॉप-बॉक्‍स, उत्‍पादकों के लिए 70% सस्‍ती होगी लाइसेंस फीस- India TV Paisa Set to be Cheaper: आधी कीमत पर मिलेगा सेट-टॉप-बॉक्‍स, उत्‍पादकों के लिए 70% सस्‍ती होगी लाइसेंस फीस

नयी दिल्ली। केबल टीवी उपभोक्‍ताओं के लिए अच्‍छी खबर है। केबल टीवी कनेक्‍शन के लिए अनिवार्य सेट-टॉप-बॉक्‍स की कीमत जल्‍द ही घटने वाली हैं। सरकार घरेलू निर्माताओं को कंडीशनल एक्‍सेस सिस्‍टम(कैस) के लिए देश में ही विकसित समाधान उपलब्ध कराएगी जिससे सेट-टॉप-बॉक्‍स और सस्ता हो जाएगा। घरेलू कैस लाइसेंस करीब 32 रुपए या 0.5 डालर में प्रदान किया जाएगा जबकि मौजूदा बाजार लागत दो-तीन डालर प्रति लाइसेंस है। फिलहाल भारत में सेट-टॉप-बाक्स की औसत लागत 800-1,200 रुपए के बीच पड़ती है। कैस लाइसेंस फीस घटने से बॉक्‍स की लागत भी घटेगी।

देसी तकनीक से विकसित होगा सेट टॉप बॉक्‍स

संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक देसी कैस का विकास सरकारी संस्था सी-डैक ने बेंगलुरू की कंपनी बायडिजाइन के साथ मिलकर की है। अधिकारी ने कहा, डेवलपर भारतीय कैस को सभी घरेलू सेट-टॉप-बॉक्‍स विनिर्माताओं और परिचालकों को 0.5 डालर प्रति लाइसेंस तक की कीमत पर उपलब्ध कराएंगे।

30 करोड़ डॉलर की परियोजना पर काम शुरू

सरकार के मुताबिक सेट टॉप बॉक्‍स से जुड़ी इस परियोजना की लागत 29.99 करोड़ रुपए है जिसमें से इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग 19.79 करोड़ रुपए का योगदान करेगी जबकि शेष राशि का भुगतान बायडिजाइन करेगी। अधिकारी ने कहा कि यह परियोजना शीघ्र ही वाणिज्यिक कार्यान्वयन के लिए शुरू की जाएगी।

Latest Business News