A
Hindi News पैसा बिज़नेस ओडिशा में अगस्त तक 7 खदानों की नीलामी होगी

ओडिशा में अगस्त तक 7 खदानों की नीलामी होगी

ओडिशा सरकार इस साल अगस्त तक अपने सात खदानों की नीलामी करेगी। इन सात खदानों में कोरापुट जिले में स्थित लौह अयस्क, मैंगनीज और बॉक्साइट खदानें भी शामिल हैं।

ओडिशा में अगस्त तक होगी 7 खदानों की नीलामी, बॉक्‍साइट के लिए वेदांता लगा सकती है बोली- India TV Paisa ओडिशा में अगस्त तक होगी 7 खदानों की नीलामी, बॉक्‍साइट के लिए वेदांता लगा सकती है बोली

भुवनेश्वर| ओडिशा सरकार इस साल अगस्त तक अपने सात खदानों की नीलामी करेगी। यह बात इस्पात और खान मंत्री प्रफुल्ल मलिक ने कही। इन सात खदानों में कोरापुट जिले में स्थित लौह अयस्क, मैंगनीज और बॉक्साइट खदानें भी शामिल हैं। मंत्री ने कहा, “हम इस साल अगस्त तक सात और खदानों की नीलामी करने की प्रक्रिया में हैं। इन खदानों में कोरापुट जिले में एक बॉक्साइट खदान की भी नीलामी होगी।”

बॉक्साइट खदान के लिए वेदांता बोली लगा सकती है, जो कालाहांडी जिले के लांजीगढ़ में स्थित उसके 10 लाख टन क्षमता वाले रिफायनरी संयंत्र के लिए उपयोगी साबित होगी। सूत्रों के मुताबिक, यह संयंत्र अभी कच्चे माल के अभाव के कारण 50 फीसदी उत्पादन क्षमता के साथ काम कर रहा है।

मलिक ने यह भी कहा कि वह 27 मई को राजस्थान के जयपुर में होने वाली खदान मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस बैठक में पर्यावरण और वन मंजूरी देने की प्रक्रिया सहित कई मुद्दे उठाएगी। खदान मंत्री बैठक में अन्य बातों के अतिरिक्त नीलामी प्रक्रिया, डिस्ट्रिक्ट मिनरल फाउंडेशन की स्थापना, खनिज संबंधी नियमों और अवैध खनन की रोकथाम तथा दंडात्मक प्रावधान जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

यह भी पढ़ें- सरकार ने आठ कोयला खदानों के आवंटन के लिए आवेदन आमंत्रित किए, 10 जून को घोषित करेगी नतीजा

Latest Business News