A
Hindi News पैसा बिज़नेस 2 अक्‍टूबर के बाद सिंगल-यूज प्‍लास्टिक के उपयोग पर लग जाएगा प्रतिबंध, पेपर कंपनियों के शेयरों में आया जोरदार उछाल

2 अक्‍टूबर के बाद सिंगल-यूज प्‍लास्टिक के उपयोग पर लग जाएगा प्रतिबंध, पेपर कंपनियों के शेयरों में आया जोरदार उछाल

सिंगल-यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध की खबरों के बीच सबसे ज्यादा फायदा देश की पेपर कंपनियों को होता दिखाई दे रहा है।

Single-use plastic ban, paper companies share rise- India TV Paisa Image Source : SINGLE-USE PLASTIC BAN Single-use plastic ban, paper companies share rise

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2022 तक देश को सिंगल-यूज प्‍लास्टिक से मुक्‍त करने का लक्ष्‍य तय किया है। 15 अगस्‍त को लाल किले से मोदी ने देशवासियों से सिंगल-यूज प्‍लास्टिक का उपयोग न करने का आह्वान किया है। महात्‍मा गांधी की 150वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्‍य में 2 अक्‍टूबर, 2019 से देश में सिंगल-यूज प्‍लास्टिक उत्‍पादों पर प्रतिबंध लग जाएगा। केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान द्वारा दिल्‍ली में एक बैठक के दौरान पेप्‍सी, कोका-कोला और बोतल बंद पानी बनाने वाली कंपनियों से कहा कि वह सिंगल-यूज प्‍लास्टिक पर प्रतिबंध के लिए तैयार रहें और कोई नया विकल्‍प तलाशें।

सिंगल-यूज प्‍लास्टिक पर प्रतिबंध की खबरों के बीच सबसे ज्‍यादा फायदा देश की पेपर कंपनियों को होता दिखाई दे रहा है। पैकिंग में प्‍लास्टिक का उपयोग बंद होने से पैकिंग में पेपर की मांग बढ़ने की उम्‍मीद से शेयर बाजार में सूचीबद्ध पेपर कंपनियों के शेयरों में पिछले एक माह के दौरान 61 प्रतिशत तक का उछाल आ चुका है।

पिछले एक माह के दौरान सूचीबद्ध पेपर कंपनियों के शेयरों में बड़ा उछाल आया है। बालकृष्‍ण इंडस्‍ट्रीज के शेयर में सबसे ज्‍यादा 61 प्रतिशत का उछाल आया है। बुधवार को कंपनी का शेयर 0.77 प्रतिशत की तेजी के साथ 741.00 रुपए पर कारोबार कर रहा था। मालू पेपर मिल्‍स के शेयर में एक माह के दौरान 48 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई है। बुधवार को इसका शेयर 19.88 प्रतिशत की तेजी के साथ 29.55 रुपए पर था। स्‍टार पेपर मिल्‍स में 41 प्रतिशत और रुचिरा पेपर में 41 प्रतिशत का उछाल आया है। बुधवार को इनका शेयर क्रमश: 19.97 प्रतिशत और 14.04 प्रतिशत उछल कर 129.45 रुपए और 101.15 रुपए पर कारोबार कर रहा था। इसी प्रकार रामा न्‍यूजप्रिंट का शेयर 38 प्रतिशत, ओरिएंट पेपर में 27 प्रतिशत और एस्‍ट्रॉन पेपर 21 प्रतिशत उछल चुका है। बुधवार को रामा पेपर का शेयर 10.84 प्रतिशत की तेजी के साथ 18.30 रुपए, ओरिएंट पेपर का शेयर 16.76 प्रतिशत की तेजी के साथ 32.40 रुपए और एस्‍ट्रॉन पेपर का शेयर 2.27 प्रतिशत की तेजी के साथ 112.50 रुपए के स्‍तर पर कारोबार कर रहा है।

paper Companies return in 1 Month

Balkrishna Ind      61%

Malu Paper           48%

Star Paper             41%

Ruchira Paper        41%

Rama Newsprint    38%

Orient Paper           27%

Astron Paper          21%

2 अक्‍टूबर, 2019 से देश में प्‍लास्टिक थैलियों, स्‍ट्रॉ, कप्‍स, प्‍लेट्स, छोटी बोतल और कुछ प्रकार के शैसे पर प्रतिबंध लग जाएगा। सरकार ने बोतल बंद पानी विनिर्माताओं और सरकारी विभागों से पेयजल बेचने के लिए सिंगल-यूज प्‍लास्टिक बोतल की जगह उचित विकल्‍प तलाशने को कहा है।

Latest Business News