A
Hindi News पैसा बिज़नेस छह उद्योग ओडि़शा से बाहर निकले, पोस्को संयंत्र योजना फिलहाल बरकरार

छह उद्योग ओडि़शा से बाहर निकले, पोस्को संयंत्र योजना फिलहाल बरकरार

कम से कम छह प्रमुख उद्योग ने ओडि़शा से अपनी परियोजनाओं को वापस ले लिया है जबकि दक्षिण कोरिया की इस्पात कंपनी पोस्को ने अपनी योजना को रोका हुआ है।

छह उद्योग ओडि़शा से बाहर निकले, पोस्को संयंत्र योजना फिलहाल बरकरार- India TV Paisa छह उद्योग ओडि़शा से बाहर निकले, पोस्को संयंत्र योजना फिलहाल बरकरार

भुवनेश्वर। कम से कम छह प्रमुख उद्योग ने ओडि़शा से अपनी परियोजनाओं को वापस ले लिया है जबकि दक्षिण कोरिया की इस्पात कंपनी पोस्को ने पारादीप के निकट अपने 1.2 करोड़ टन प्रतिवर्ष की क्षमता वाली ग्रीनफील्ड इस्पात संयंत्र स्थापित करने की योजना को फिलहाल राज्य में ही रोका हुआ है। प्रदेश सरकार ने यह जानकारी दी।

उद्योग मंत्री देबी प्रसाद मिश्रा ने विधानसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा, पोस्को ने तात्कालिक तौर पर अपनी ओडि़शा परियोजना को रोक रखा है। मंत्री का पोस्को पर दिया यह बयान इस संदर्भ में महत्वपूर्ण है कि महज तीन दिन पहले केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री विष्णु देव ने संसद को सूचित किया था कि केन्द्र सरकार को दक्षिण कोरिया की प्रमुख इस्पात कंपनी पोस्को से अपने प्रस्तावित संयंत्र के आगे बढ़ाने को लेकर अरचि के संदर्भ में कोई सूचना प्राप्त नहीं हुई है। मिश्रा से कांग्रेस सदस्य कैलाश चन्द्र कुलेसिका ने पूछा था कि क्या पोस्को ने अपनी परियोजना को वापस ले लिया है।

यह भी पढ़ें- ब्रिटेन सरकार टाटा स्टील के कारखानों में 25 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने को तैयार

कांग्रेस के सदस्य आशुमान मोहंती के एक अन्य प्रश्न के उत्तर में मंत्री ने कहा कि पोस्को इंडिया प्राइवेट लि. ने जमीन की खरीद करने के लिए सरकारी उपक्रम आईडीसीओ में 41,61,71,739 रुपए जमा कराए हैं जिसमें से 40,17,61,606 रुपए भेजे गए हैं और भूमि अधिग्रहण पर खर्च किए जा चुके हैं। मिश्रा ने हालांकि, स्पष्ट करते हुए कहा कि राज्य सरकार के पास पोस्को द्वारा ओडिशा में किए गए खर्च के बारे में जानकारी नहीं है।

यह भी पढ़ें- टाटा स्टील का UK बिजनेस खरीदने की दौड़ में JSW स्‍टील भी शामिल, सात खरीदारों ने दिखाई अपनी रुचि

Latest Business News