A
Hindi News पैसा बिज़नेस माइक्रोमैक्‍स, लावा और इंटेक्‍स जैसी कंपनियों की बिक्री 20 फीसदी गिरी

माइक्रोमैक्‍स, लावा और इंटेक्‍स जैसी कंपनियों की बिक्री 20 फीसदी गिरी

स्‍मार्टफोन बिक्री में गिरावट भारतीय कंपनियों के लिए बुरी खबर लेकर आई है। माइक्रोमैक्‍स, इंटैक्स और लावा के शिपमेंट में कुल मिलाकर 20.4 फीसदी की कमी आई है।

Drop Again: भारत में स्मार्टफोन बिक्री घटी, माइक्रोमैक्‍स, लावा और इंटेक्‍स जैसी कंपनियों की बिक्री 20 फीसदी गिरी- India TV Paisa Drop Again: भारत में स्मार्टफोन बिक्री घटी, माइक्रोमैक्‍स, लावा और इंटेक्‍स जैसी कंपनियों की बिक्री 20 फीसदी गिरी

नई दिल्‍ली। भले ही दुनिया भर की स्‍मार्टफोन कंपनियां भारत जैसे बड़े बाजार की ओर आकर्षिक हो रही हैं, लेकिन इसके बावजूद इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन(आईडीसी) के ताजा आंकड़े उत्‍साहित करने वाले नहीं हैं। आईडीसी की ताजा मोबाइल फोन ट्रैकर रिपोर्ट के मुताबिक देश में स्मार्टफोन बिक्री जनवरी मार्च 2016 की तिमाही में 8.2 प्रतिशत घटकर 2.35 करोड़ इकाई रह गई। यह लगातार दूसरी तिमाही है जब भारत में स्मार्टफोन बिक्री में गिरावट दर्ज की गई है।वहीं माइक्रोमैक्स , इंटैक्स और लावा के शिपमेंट में कुल मिलाकर 20.4 फीसदी की कमी आई है।  इसकी रिपोर्ट के अनुसार सालाना आधार पर स्मार्टफोन बिक्री में 5.2 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई।  आईडीसी ने जनवरी मार्च 2015 की तिमाही के लिए बिक्री के आंकड़े जारी नहीं किए थे।

भारतीय कंपनियों की बिक्री में 20 फीसदी की गिरावट

स्‍मार्टफोन बिक्री में गिरावट भारतीय कंपनियों के लिए बुरी खबर लेकर आई है। प्रमुख भारतीय वेंडर्स मसलन माइक्रोमैक्‍स, इंटैक्स और लावा के शिपमेंट में कुल मिलाकर 20.4 फीसदी की कमी आई है। क्लाइंट डिवाइसेज के वरिष्ठ बाजार विश्लेषक  कार्तिक जे के मुताबिक पहली तिमाही अमूमन मंद ही नजर आती है। एक तिमाही में त्योहारी सीजन के बाद अकसर यही रुख नजर आता है। लेकिन वर्ष 2016 की पहली तिमाही में गिरावट का मुख्य कारण देश के पांच स्मार्टफोन वेंडर्स की बिक्री में पिछली तिमाहियों में लगातार आई कमी है। वहीं औपचारिक लॉन्च से पहले नई कंपनियां मसलन रिलायंस जियो पिछले कुछ तिमाहियों में तेजी से बढ़ी है।

तस्वीरों में देखिए माइक्रोमैक्स के स्मार्टफोन

Micromax

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

कमजोर शुरुआत के बावजूद ग्रोथ की उम्‍मीद

आईडीसी को वर्ष 2016 की पहली तिमाही की कमजोर शुरुआत के बावजूद, आने वाली तिमाहियों में स्मार्टफोन कारोबार में तेजी आने की उम्मीद है। आईडीसी इंडिया के वरिष्ठ शोध प्रबंधक नवकेंद्रर सिंह के मुताबिक इस वर्ष में मोबाइल फोन बाजार के पूरे तंत्र में अनेक उतार-चढ़ाव और बदलाव की उम्मीद है। जहां एक ओर वेंडर्स स्थानीयता और इसके विनिर्माण पर जोर दे रहे हैं वहीं 4जी सेवाओं तक आसान होती पहुंच और अधिकतम डेटा इस्तेमाल सेवाओं का चलन बाजार में बढ़ रहा है।’हालांकि स्मार्टफोन की पैठ अब भी देश में 30 फीसदी से कम है इसलिए अब भी यह विश्व के आकर्षक बाजारों में से एक है। सिंह ने बताया कि भारतीय बाजारों में नई कंपनियां लगातार प्रवेश कर बाजार को प्रतिस्पर्धी बना  रही है।

यह भी पढे़- Xiaomi Mi Max प्री ऑर्डर बुकिंग के लिए उपलब्ध, चीन में पार किया 10 लाख बुकिंग का आंकड़ा

यह भी पढे़- सोनी ने लॉन्च किया Xperia XA Ultra, सेल्फी क्लिक करने के लिए है 16MP का कैमरा

Latest Business News