A
Hindi News पैसा बिज़नेस अब घरेलू हवाई टिकट बुक करने के लिए भी जरूरी होगा आधार या पासपोर्ट दिखाना, सरकार ला रही है नया नियम

अब घरेलू हवाई टिकट बुक करने के लिए भी जरूरी होगा आधार या पासपोर्ट दिखाना, सरकार ला रही है नया नियम

देश में हवाई यात्रियों के लिए जल्‍द ही टिकट बुक कराते समय अपनी यूनिक पहचान जानकारी जैसे आधार या पासपोर्ट देना अनिवार्य होगा।

अब घरेलू हवाई टिकट बुक करने के लिए भी जरूरी होगा आधार या पासपोर्ट दिखाना, सरकार ला रही है नया नियम- India TV Paisa अब घरेलू हवाई टिकट बुक करने के लिए भी जरूरी होगा आधार या पासपोर्ट दिखाना, सरकार ला रही है नया नियम

नई दिल्‍ली। देश में हवाई यात्रियों के लिए जल्‍द ही टिकट बुक कराते समय अपनी यूनिक पहचान जानकारी जैसे आधार या पासपोर्ट देना अनिवार्य होगा। हवाई यात्रा को पेपर मुक्‍त बनाने के प्रयासों के तहत सरकार यह कदम उठाने जा रही है। नागर विमानन राज्‍यमंत्री जयंत सिन्‍हा ने गुरुवार को बताया कि मंत्रालय की योजना एयर टिकट बुकिंग के लिए ‘डिजिटल यूनिक आईडेंटीफि‍केशन’ को अनिवार्य करने की है।

नागर विमानन मंत्रालय ने इस योजना को लागू करने में उपयोगी सुझाव देने के लिए एक डिजिटल ट्रैवलर वर्किंग ग्रुप का गठन किया है। यह ग्रुप 30 दिन के भीतर एक श्‍वेत पत्र लेकर आएगा और नियमों को अंतिम रूप देने से पहले सभी हितधारकों से उनके सुझाव व विचार मांगे जाएंगे।

मंत्री ने कहा कि इस पहल के तहत आधार को अनिवार्य नहीं बनाया जाएगा लेकिन इसे डिजिटल पहचान के अन्‍य विकल्‍पों में से एक के रूप में शामिल किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि यह एक ऐच्छिक पहल है न कि अनिवार्य। यात्रियों के पास अभी भी बोर्डिंग पास के साथ यात्रा करने का विकल्‍प है, जो उनकी इच्‍छा पर निर्भर करता है। सिन्‍हा ने कहा कि मंत्रालय व्यापक यात्री कवरेज, सुविधा और गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए प्रस्‍तावों पर विस्‍तार से विचार कर रहा है।

Latest Business News