A
Hindi News पैसा बिज़नेस सोमवार से शुरू होगा सॉवरेन Gold बॉण्‍ड का चौथा चरण, इश्‍यू प्राइस 3119 रुपए प्रति ग्राम

सोमवार से शुरू होगा सॉवरेन Gold बॉण्‍ड का चौथा चरण, इश्‍यू प्राइस 3119 रुपए प्रति ग्राम

सोने में निवेश से जुड़े सरकारी Gold बॉन्ड की अगला चरण सोमवार से शुरू हो रहा है। सरकार के सॉवरेन Gold बॉन्ड का यह दौर 18 जुलाई से 22 जुलाई के बीच खुला रहेगा।

सोमवार से शुरू होगा सॉवरेन Gold बॉण्‍ड का चौथा चरण, इश्‍यू प्राइस 3,119 रुपए प्रति ग्राम- India TV Paisa सोमवार से शुरू होगा सॉवरेन Gold बॉण्‍ड का चौथा चरण, इश्‍यू प्राइस 3,119 रुपए प्रति ग्राम

मुंबई। सोने में निवेश से जुड़े सरकारी Gold बॉन्ड की अगला चरण सोमवार से शुरू हो रहा है। सरकार के सॉवरेन Gold बॉन्ड का यह दौर 18 जुलाई से 22 जुलाई के बीच खुला रहेगा। इसमें भौतिक रूप से सोना खरीदने की आवश्यकता नहीं होती। सरकारी स्वर्ण बांड-गोल्ड बॉन्ड की चौथी किस्त के लिये इश्यू प्राइस 3,119 रुपए प्रति ग्राम तय किया गया है। केन्द्रीय बैंक ने कहा है कि स्वर्ण बांड का मूल्य भारतीय सर्राफा एवं आभूषण संघ लिमिटेड के 11 से 15 जुलाई 2016 के दौरान 999 शुद्धता वाले सोने के बंद भाव के सामान्य औसत आधार पर तय किया गया है।

स्टॉक एक्सचेंज के मुताबिक सरकारी Gold बॉण्‍ड योजना (एसजीबी) के लिये बीएसई का ऑनलाइन बोली प्लेटफार्म कारोबारी सदस्यों के लिये 18 जुलाई से खुलेगा और 22 जुलाई तक रहेगा। इसके जरिये कारोबारी अपने ग्राहकों के लिये बांड खरीद सकेंगे।’ अब तक 3 किस्तों में करीब 1,322 करोड़ रुपये मूल्य के स्वर्ण बांड जारी किये जा चुके हैं।

सरकारी Gold बांड एक सरकारी प्रतिभूति है। यह भौतिक रूप से सोना रखे बिना स्वर्ण में निवेश का विकल्प देता है। योजना के तहत स्वर्ण बॉन्ड 5 ग्राम, 10 ग्राम, 50 ग्राम तथा 100 ग्राम में 5 से 7 साल के लिये लिया जा सकता है। इस पर ब्याज की गणना निवेश के समय धातु के मूल्य के आधार पर की जाएगी। योजना के तहत सालाना 500 ग्राम प्रति व्यक्ति निवेश की सीमा लगायी गयी है। इन Gold बॉन्ड में से 5 साल बाद एक्जिट का विकल्प होगा और बॉन्ड में निवेश के कम से कम सीमा 1 ग्राम है। वहीं ये नियम भी है कि कोई भी 500 ग्राम से ज्यादा सोने में निवेश नहीं कर सकता है।

जून में सोने का आयात 38 फीसदी घटकर 1.2 अरब डॉलर रहा, चांदी के इंपोर्ट में एक चौथाई कमी

सोने का आयात अप्रैल-मई में 51 फीसदी घटकर 2.7 अरब डॉलर रहा, कैड पर अंकुश लगाने में मिलेगी मदद

Latest Business News