A
Hindi News पैसा बिज़नेस शेयर बाजारों में सॉवरेन गोल्ड बांडों की खरीद-बिक्री सोमवार से

शेयर बाजारों में सॉवरेन गोल्ड बांडों की खरीद-बिक्री सोमवार से

रिजर्व बैंक ने कहा, शेयर बाजारों में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की खरीद बिक्री सोमवार से शुरु होगी। केंद्र ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की घोषणा 30 अक्टूबर, 2015 को की थी।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में सोमवार से शुरू होगा कारोबार, शेयर बाजार में निवेश का बेहतर विकल्प- India TV Paisa सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में सोमवार से शुरू होगा कारोबार, शेयर बाजार में निवेश का बेहतर विकल्प

मुंबई। सोमवार से आप शेयर बाजार में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में कारोबार कर सकेंगे। बुधवार को रिजर्व बैंक ने कहा कि घरेलू शेयर बाजारों में गोल्ड बॉन्ड की खरीद बिक्री सोमवार से की जा सकेगी। केंद्र सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना की घोषणा 30 अक्टूबर, 2015 को की थी। इसके तहत आप पांच ग्राम, 10 ग्राम, 50 ग्राम और 100 ग्राम के गोल्ड बॉन्ड को खरीद सकते हैं।

केंद्रीय बैंक ने बयान में कहा, रिजर्व बैंक अधिसूचित करता है कि जिस तारीख से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (30 नवंबर, 2015 को जारी) को डीमैट रूप में रखा गया है, की शेयर बाजारों पर खरीद बिक्री 13 जून, 2016 से होगी। रिजर्व बैंक ने कहा कि आगे के चरणों के लिए बॉन्डनिर्गम की खरीद बिक्री शुरू करने की तारीख बाद में अधिसूचित की जाएगी। अभी तक बॉन्डों की तीन किस्तें जारी की गई हैं। प्रमुख शेयर बाजार बंबई शेयर बाजार ने पहले ही प्रतिभूतियों का परीक्षण के तौर पर व्यापार शुरू कर दिया है। पहला बैच 5 से 20 नवंबर, 2015 को जारी किया गया था। चौथी किस्त जल्द जारी किए जाने की उम्मीद है।

देश में सोने के आयात को कम करने के लिए सरकार ने गोल्ड मोनेटाइजेशन और गोल्ड बॉन्च स्कीम लेकर आई है। दरअसल भारत हर साल 800-900 टन सोना आयात करता है। इसके कारण व्यापार घाटे का बोझ रहा है। दूसरी ओर एक सरकारी अनुमान के मुताबिक लोगों के घरों में 20,000 टन सोना पड़ा है। इसके बावजूद हर साल बड़े पैमाने पर सोना आयात हो रहा है। इसी कम करने के लिए मोदी सरकार ने स्कीम्स की शुरूआत की है।

यह भी पढ़ें- गोल्ड बॉन्ड में कारोबार इस महीने के अंत तक होगा शुरू, चौथे चरण की घोषणा जल्द

यह भी पढ़ें- अर्थव्यवस्था की दिशा सही, जरूरत बाजार में और अधिक आत्म-विश्वास की: राजन

Latest Business News