A
Hindi News पैसा बिज़नेस Sputnik V वैक्सीन की क्या है कीमत? जानिएं कैसे होगी उपलब्ध

Sputnik V वैक्सीन की क्या है कीमत? जानिएं कैसे होगी उपलब्ध

भारत में रूस की कोरोना वैक्सीन Sputnik V को आपातकालीन इस्तेमान के लिए मंजूरी दे दी गई है। इस वैक्सीन की कीमत कितनी है इस खबर में हम आपको इसकी जानकारी देंगे।

Sputnik V वैक्सीन की क्या है कीमत? जानिएं कैसे होगी उपलब्ध- India TV Paisa Image Source : AP Sputnik V वैक्सीन की क्या है कीमत? जानिएं कैसे होगी उपलब्ध

नई दिल्ली: भारत में रूस की कोरोना वैक्सीन Sputnik V को आपातकालीन इस्तेमान के लिए मंजूरी दे दी गई है। इस वैक्सीन की कीमत कितनी है इस खबर में हम आपको इसकी जानकारी देंगे। भारत में Sputnik V से पहले Covishield और Covaxin को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी पहले ही मिल चुकी है। Covishield और Covaxin, दोनों ही सरकारी अस्‍पतालों में मुफ्त में लगाई जा रही हैं। प्राइवेट अस्‍पताल में जाने पर 250 प्रति डोज का शुल्‍क लिया जा रहा है। सरकार सीरम इंस्टिट्यूट और भारत बायोटेक को 150 रुपये प्रति डोज दे रही है।

पढ़ें- सोने के दाम बढ़ने वाले है, देखें कितने जा सकते हैं रेट

पढ़ें- खुशखबरी! सोना 10000 रुपए सस्ता मिल रहा है, ऐसे उठाएं मौके का फायदा

Sputnik V की एक खुराक की कीमत क्या है?

अभी तक Sputnik V की भारत में कीमत कितनी होगी यह स्‍पष्‍ट नहीं है। अन्य देशों में जहां इसे मंजूरी दी गई है वहां इसकी कीमत 10 डॉलर प्रति डोज से कम है। अभी फिलहाल इस वैक्सीन को लेकर सरकार की जो मौजूदा व्यवस्था चल रही है उसी आधार पर इसे लोगों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। डॉ रेड्डी लैबोरेटरीज से 10 करोड़ डोज बनाने की डील हुई है। इसके अलावा RDIF ने हेटरो बायोफार्मा, ग्‍लैंड फार्मा, स्‍टेलिस बायोफार्मा, विक्‍ट्री बायोटेक से 85 करोड़ डोज बनाने का भी करार कर रखा है।

इस वैक्सीन को मंजूरी मिलने से वैक्सीन लगवाने वालों के लिए एक और वैक्सीन उपलब्ध हो गई है, जिससे कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान को तेजी से बढ़ाने में मदद मिलेगी। 

हाल में ही कंपनी के सीईओ, एपीआई और सर्विसेज, दीपक सापरा ने कहा था, “यह दो खुराक का टीका होगा। आप पहली खुराक लेने के बाद दूसरी खुराक 21वें दिन लेंगे। टीका लेने के 28वें और 42वें दिन के बीच प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो जाएगी। इसलिए यह दो खुराक का टीका है।” उन्होंने बताया था कि डॉ रेड्डीज ने Sputinik V टीका भारत में लाने के लिए ‘रशिया डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड’ के साथ करार किया है। 

Latest Business News