A
Hindi News पैसा बिज़नेस स्‍टील की खपत जुलाई में लगातार दूसरे महीने घटी

स्‍टील की खपत जुलाई में लगातार दूसरे महीने घटी

भारत में स्‍टील की खपत जुलाई में लगातार दूसरे महीने घटी और जून के मुकाबले यह सात फीसदी से अधिक घटकर 63 लाख टन रही।

स्‍टील की खपत जुलाई में लगातार दूसरे महीने घटी, 63 लाख टन स्‍टील की हुई बिक्री- India TV Paisa स्‍टील की खपत जुलाई में लगातार दूसरे महीने घटी, 63 लाख टन स्‍टील की हुई बिक्री

नई दिल्‍ली। भारत में स्‍टील की खपत जुलाई में लगातार दूसरे महीने घटी और जून के मुकाबले यह सात फीसदी से अधिक घटकर 63 लाख टन रही। स्‍टील मंत्रालय की संयुक्त संयंत्र समिति (जेपीसी) से प्राप्त ताजा आंकड़ों के मुताबिक, जुलाई 2016 में खपत 62.89 लाख टन रही, जो जुलाई 2015 के मुकाबले 1.1 फीसदी बढ़ी लेकिन जून 2016 के मुकाबले यह 7.4 फीसदी कम रही।

स्टील उत्पादन के मामले में आगामी दो-तीन वर्षो में देश दूसरे स्थान पर होगा: बीरेन्द्र सिंह

इस साल जून में स्‍टील की मांग 68 लाख टन थी, जो जून 2015 के मुकाबले 4.3 फीसदी कम है और मई 2016 के मुकाबले आठ फीसदी कम है। आंकड़ों के मुताबिक हालांकि, इसका उल्लेखनीय पक्ष यह है कि विश्व के तीसरे सबसे बड़े स्‍टील निर्यातक, भारत में कुल तैयार स्‍टील की खपत अप्रैल-जुलाई 2016-17 में 0.5 फीसदी बढ़कर 2.62 करोड़ टन रही। समिति ने कहा कि वित्त वर्ष 2016-17 के पहले चार महीनों में कच्चा स्‍टील उत्पादन पिछले साल की इसी अवधि के मुकाबले पांच फीसदी से अधिक बढ़कर 3.18 करोड़ टन रहा।

जायडस ने इस्सर फार्मा से मेलगेन लोशन का किया अधिग्रहण 

जायडस समूह की कंपनी कैडिला हेल्थकेयर ने आज कहा कि उसने अपनी त्वचा रोग के इलाज के काम आने वाली दवाओं के पोर्टफोलियो को मजबूत करने के लिए इस्सर फार्मा से मेलगेन लोशन का अधिग्रहण किया है, जिसका उपयोग त्वचा के रोग के लिए होता है।

कैडिला हेल्थकेयर ने बंबई शेयर बाजार को बताया कि भारत में मेलगेन का विपणन लिवा हेल्थकेयर करती है जो समूह की त्वचा रोग खंड से जुड़ी विशेष इकाई है। कंपनी ने कहा, जायडस के पास इस उत्पाद को अन्य वैश्विक बाजारों में भी  पेश किए जाने का विकल्प है, जहां यह उपलब्ध नहीं है।

Latest Business News