A
Hindi News पैसा बिज़नेस शेयर ब्रोकरों की चांदी, ऑनलाइन ट्रेडिंग से 57 फीसदी तक बढ़ी कमाई

शेयर ब्रोकरों की चांदी, ऑनलाइन ट्रेडिंग से 57 फीसदी तक बढ़ी कमाई

डन एंड ब्रैडस्ट्रीट (डीएंडबी) के ताजा सर्वे के मुताबिक वित्त वर्ष 2015 के दौरान स्टॉक ब्रोकरों की ऑनलाइन ट्रेडिंग से आय 57 फीसदी तक बढ़ी है।

शेयर ब्रोकरों की चांदी, ऑनलाइन ट्रेडिंग से 57 फीसदी तक बढ़ी कमाई- India TV Paisa शेयर ब्रोकरों की चांदी, ऑनलाइन ट्रेडिंग से 57 फीसदी तक बढ़ी कमाई

मुंबई। कैपिटल मार्केट ट्रेडिंग में जब से डिजिटलीकेशन अहम हिस्सा बना है ऑनलाइन ट्रेडिंग से स्टॉक ब्रोकरों की कमाई में भारी इजाफा हुआ है। वित्त वर्ष 2015 के दौरान स्टॉक ब्रोकरों की ऑनलाइन ट्रेडिंग से आय 57 फीसदी तक बढ़ी है।

डन एंड ब्रैडस्ट्रीट (डीएंडबी) के ताजा सर्वे के मुताबिक, वर्ष 2014 में इक्विटी ब्रोकिंग फर्मों की ऑनलाइन ब्रोकिंग सौदों से आय इससे पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 57.1 प्रतिशत तक बढ़ी है। जबकि इक्विटी सेक्टर से कुल आय में इस तरह के ऑनलाइन सौदों से आय की हिस्सेदारी 74 फीसदी तक रही है।

रिपोर्ट में कहा गया है, इस तरह के रख से संकेत मिलता है कि इक्विटी ब्रोकिंग काफी परिपक्व हो गया है और ई-ब्रोकिंग तेजी से पारंपरिक कॉल-एंड-ट्रेड माध्यम की जगह ले रहा है। सर्वे में देखा गया कि करीब 77 फीसदी शेयर ब्रोकिंग फर्में नए ग्राहक बनाने में सफल रहीं और सक्रिय ग्राहकों संख्या 8.5 फीसदी तक बढ़ी।

सर्वे के मुताबिक 2014-15 के दौरान मोबाइल से ट्रेडिंग करने वालों की संख्या 65 फीसदी बढ़कर 9 लाख पहुंच गई है। वहीं, मोबाइल ट्रेडिंग की सुविधा का उपयोग करने वाले ग्राहकों का अनुपात 6 फीसदी है। डीएंडबी ने कहा कि मोबाइल से ट्रेडिंग करने वालों की सख्या तेजी से बढ़ी है और इसमें ग्रोथ की जबरदस्त संभावना है।

डीएंडबी के अनुसार, मोबाइल और ऑनलाइन के जरिए ग्राहक रियल टाईम मार्केट को ट्रैक कर सकता है। ऐसे प्लेटफार्म पर लाइव रेट, लास्ट ट्रेड प्राइस और ग्रोहक ऑर्डर बुक के आंकड़ों को देख सकते हैं। सर्वे के मुताबिक 96 फीसदी इक्विटी ब्रोकिंग हाउस के पास बैक-ऑफिस आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर है।

ये भी पढ़ें

5 Reasons – गिरते Gold को मिला सहारा, निवेश का सुनहरा मौका

Latest Business News