A
Hindi News पैसा बिज़नेस बाजार में 3 दिन की गिरावट थमी, सेंसेक्स 767 और निफ्टी 229 अंक बढ़कर बंद

बाजार में 3 दिन की गिरावट थमी, सेंसेक्स 767 और निफ्टी 229 अंक बढ़कर बंद

निफ्टी आज 1.27 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ। इसके मुकाबले मिडकैप 50 इंडेक्स में 0.49 प्रतिशत और स्मॉलकैप 50 इंडेक्स में 0.24 प्रतिशत की बढ़त रही।

<p>शेयर बाजार में थमा...- India TV Paisa Image Source : PTI शेयर बाजार में थमा गिरावट का दौर

नई दिल्ली। शेयर बाजार में तीन दिन से जारी गिरावट आज थम गई। हफ्ते के आखिरी कारोबारी सत्र में प्रमुख इंडेक्स एक प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुए हैं। बाजार में आज की तेजी विदेशी बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों और दिग्गज शेयरों में आई खरीद की वजह से देखने को मिली है। आज के कारोबार में सेंसेक्स 767 अंक की बढ़त के साथ 60,686.69 के स्तर पर और निफ्टी 229 अंक की बढ़त के साथ 18102.75 के स्तर पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान सबसे ज्यादा तेजी आईटी सेक्टर में दर्ज हुई, वहीं सरकारी बैंकों का सेक्टर आज नुकसान के साथ बंद हुआ है।

शुक्रवार के कारोबार में मीडिया और सरकारी बैंकों को छोड़कर बाकी सभी सेक्टर इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए हैं। हालांकि गिरने वाले दोनो सेक्टर का नुकसान सीमित रहा। वहीं आज आईटी सेक्टर इंडेक्स में सबसे ज्यादा बढ़त दर्ज हुई। सेक्टर इंडेक्स 2 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त दर्ज कर बंद हुआ। रियल्टी सेक्टर में करीब 2 प्रतिशत और एनर्जी सेक्टर इंडेक्स में 1 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त देखने को मिली। फाइनेंशियल सर्विस सेक्टर इंडेक्स में भी आज एक प्रतिशत से ज्यादा की तेजी रही। 

शेयर बाजार में आज की बढ़त विदेशी बाजारों से मिलने वाले सकारात्मक संकेतों के बाद 3 दिन से जारी गिरावट से निचले स्तरों पर पहुंचे स्टॉक्स में आई खरीदारी की वजह से दर्ज हुई। एशियाई बाजारों में आज बढ़त का रुख रहा है, जिससे निवेशकों के लिये सेंटीमेंट्स बेहतर हुए हैं।  इसके साथ ही इंडेक्स में मजबूत असर रखने वाले दिग्गज शेयरों में भी अच्छी खरीद दिखी। एचडीएफसी, इंफोसिस में करीब 3 प्रतिशत और रिलायंस और टीसीएस में 1 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त से प्रमुख इंडेक्स को फायदा मिला है। 

आज छोटे और मझौले शेयरों के मुकाबले दिग्गज शेयरों में ज्यादा बढ़त दर्ज हुई। निफ्टी 50 आज 1.27 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ। इसके मुकाबले मिडकैप 50 में 0.49 प्रतिशत और स्मॉलकैप 50 इंडेक्स में 0.24 प्रतिशत की बढ़त रही। निफ्टी 50 में शामिल 43 स्टॉक आज बढ़त के साथ बंद हुए। इसमें से 8 स्टॉक 2 प्रतिशत से ज्यादा बढ़त दर्ज करने में कामयाबर रहे। सबसे ज्यादा बढ़ने वाले स्टॉक्स में टेक महिंद्रा 4.05 प्रतिशत, हिंडाल्को 3.12 प्रतिशत और विप्रो 2.99 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ था। 

Latest Business News