A
Hindi News पैसा बिज़नेस एशियाई अर्थव्यवस्थाओं का ग्रोथ इंजन बनेगा भारत, एडीबी को एशियाई देशों की जीडीपी 5.7 फीसदी रहने की उम्मीद

एशियाई अर्थव्यवस्थाओं का ग्रोथ इंजन बनेगा भारत, एडीबी को एशियाई देशों की जीडीपी 5.7 फीसदी रहने की उम्मीद

एडीबी के अध्यक्ष ताकेहिको नकाओ ने कहा कि भारत सहित कुछ देशों में जीडीपी की मजबूत ग्रोथ से 2016 में एशियाई अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 5.7 फीसदी रहेगी।

एशियाई अर्थव्यवस्थाओं की ग्रोथ इंजन बनेगा भारत, एडीबी को एशियाई देशों की जीडीपी 5.7 फीसदी रहने की उम्मीद- India TV Paisa एशियाई अर्थव्यवस्थाओं की ग्रोथ इंजन बनेगा भारत, एडीबी को एशियाई देशों की जीडीपी 5.7 फीसदी रहने की उम्मीद

फ्रैंकफर्ट। एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) के अध्यक्ष ताकेहिको नकाओ ने कहा कि भारत सहित कुछ देशों में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की मजबूत ग्रोथ से 2016 में एशियाई अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 5.7 फीसदी रहेगी। उन्होंने एडीबी की 49वीं सालाना बैठक के पहले दिन कहा, चीन में सुस्ती के बावजूद एशिया की वृद्धि दर इस साल 5.7 फीसदी रहेगी। हमें अगले साल भी इसी स्तर की ग्रोथ की उम्मीद है।

इस बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व वित्त मंत्री अरुण जेटली और आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकान्त दास कर रहे हैं। उन्होंने कहा, वैश्विक वित्तीय संकट के बावजूद एशिया इस दशक में वृद्धि दर्ज कर रहा है। भारत, वियतनाम, कम्बोडिया, म्यांमार और बांग्लादेश ने काफी तेज वृद्धि कायम रखी है। ऐसे में मैं एशिया की आर्थिक परिस्थितियों को लेकर काफी सकारात्मक हूं।

नकाओ ने आगे कहा कि एशिया अभी भी युवा है और उसकी आबादी बढ़ रही है। उसका भविष्य चमकदार है। उन्होंने कहा कि अभी भी विकसित अर्थव्यवस्थाओं तक पहुंचने को लेकर काफी संभावना है। उन्होंने कहा कि एशियाई देशों को वृहद आर्थिक नीतियां कायम रखनी चाहिए और बुनियादी ढांचे, मानव पूंजी और प्रौद्योगिकी में अधिक निवेश करना चाहिए।

यह भी पढ़ें मौजूदा वित्त वर्ष में ग्रोथ 8 फीसदी से अधिक रहने की उम्मीद, पटरी पर लौटेगा एग्रीकल्चर सेक्टर: पनगढ़िया

Latest Business News