A
Hindi News पैसा बिज़नेस पेट्रोल-डीजल के बाद महंगी हुई गैस, सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 2 रुपए बढ़ी

पेट्रोल-डीजल के बाद महंगी हुई गैस, सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 2 रुपए बढ़ी

तेल कंपनियों LPG गैस के दाम बढ़ाने की घोषणा कर दी। सब्सिडी वाली रसोई गैस के भाव में करीब दो रुपए प्रति सिलेंडर की बढ़ोत्तरी हुई है।

पेट्रोल-डीजल के बाद महंगी हुई गैस, सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर की कीमत 2 रुपए बढ़ी- India TV Paisa पेट्रोल-डीजल के बाद महंगी हुई गैस, सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर की कीमत 2 रुपए बढ़ी

नई दिल्ली। महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी को तेल कंपनियों ने बड़ा झटका दिया है। पेट्रोल–डीजल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी को अभी लोग भूल भी नहीं पाए थे कि कंपनियों LPG गैस के दाम बढ़ाने की घोषणा कर दी। सब्सिडी वाली रसोई गैस के भाव में करीब दो रुपए प्रति सिलेंडर की बढ़ोत्तरी हुई है। बढ़ी हुई कीमतें आधी रात से लागू हो चुकी हैं। हालांकि, बिना सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर और विमान ईंधन सस्ता हुआ है।

तीसरी बार बढ़ी गैस की कीमतें

देश की सबसे बड़ी ऑयल मार्केट कंपनी इंडिया ऑयल की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक दिल्ली में अब सब्सिडी वाला 14.2 किलोग्राम का घरेलू गैस सिलेंडर 423.09 रुपए की बजाय 425.06 रुपए का मिलेगा। इस प्रकार तीन बार में सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर 5.88 रुपए महंगा हो गया है। 1 जुलाई को इसकी कीमत 1.98 रुपए और 16 अगस्त को 1.93 रुपए बढ़ाई गई थी। सरकार द्वारा घरेलू गैस पर सब्सिडी कम करने की योजना के तहत यह बढ़ोतरी की गई है।

ऐसे करें ऑनलाइन LPG सिलेंडर बुक

LPG cylinder Subsidy gallery

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

20.50 रुपए सस्ता हुआ बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर

तेल कंपनियों ने बिना सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर दिल्ली में 20.50 रुपए सस्ता किया गया है। गौरतलब है कि सरकार घरेलू उपभोक्ताओं को साल में पहले 12 सिलेंडर सब्सिडी पर उपलब्ध कराती है जबकि इससे ज्यादा सिलेंडर लेने पर सब्सिडी नहीं दी जाती है। 1 जुलाई से बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत लगातार तीसरी बाद घटाई गई है। तीन बार में इसमें 82 रुपए प्रति सिलेंडर की कटौती की गई है। उधर, विमान ईंधन के दाम भी लगातार दूसरी बार कम किए गए हैं। इसमें बुधवार आधी रात से 1795.50 रुपए प्रति किलोलीटर की कटौती की गई है।

Latest Business News