A
Hindi News पैसा बिज़नेस Rail Budget 2016: प्रभु ने की चार नई ट्रेनों की घोषणा, 400 स्‍टेशनों पर मिलेगा Wi-Fi

Rail Budget 2016: प्रभु ने की चार नई ट्रेनों की घोषणा, 400 स्‍टेशनों पर मिलेगा Wi-Fi

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने चार नई ट्रेनों की घोषणा की है। प्रभु ने हमसफर, तेजस, उदय और अंत्‍योदय ट्रेनों को शुरू करने का ऐलान किया है।

Rail Budget 2016: प्रभु ने की चार नई ट्रेनों की घोषणा, 400 स्‍टेशनों पर मिलेगा Wi-Fi- India TV Paisa Rail Budget 2016: प्रभु ने की चार नई ट्रेनों की घोषणा, 400 स्‍टेशनों पर मिलेगा Wi-Fi

नई दिल्‍ली। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने गुरुवार को अपने बजट भाषण में चार नई ट्रेन शुरू करने की घोषणा की है। प्रभु ने हमसफर, तेजस, उदय और अंत्‍योदय ट्रेनों को शुरू करने का ऐलान किया है। ‘हमसफर’ ट्रेन पूरी 3AC होगी। वहीं, उदय डबल डेकर एसी ट्रेन होगी, जो सिर्फ रात में चलेगी। सुरेश प्रभु ने कहा कि तेजस ट्रेन 130किमी/घंटे के रफ्तार से चलेगी। इन ट्रेनों में सामान्य ट्रेनों से 40 फीसदी अधिक यात्री सफर कर सकते हैं। इसके अलावा प्रभु ने आम लोगों के लिए अंत्योदय एक्सप्रेस का भी ऐलान किया है। इसमें सिर्फ अनारक्षित डिब्बे होंगे।

रेल बजट 2016-17 में तीन नई सुपरफास्ट रेल ट्रेन चलाने की घोषणा की गई है। इनमें हमसफर नाम की ट्रेन पूरी तरह से वातानुकूलित 3एसी के डिब्बों वाली होंगी, जिनमें भोजन का भी विकल्प होगा। वहीं तेजस नाम से चलाई जाने वाली नई ट्रेन 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी और इनमें मनोरंजन, वाईफाई तथा स्थानीय व्यंजनों जैसी सेवाएं प्रदान की जाएंगी। इन दोनों ट्रेनों के परिचालन की लागत उनके किराए के साथ-साथ दूसरे तरीकों से वसूली जाएगी। तीसरी प्रकार की ट्रेन उदय नाम से चलाई जाएगी, डबल डेकर होगी और इसके साथ उत्कृष्ट नाम से वातानुकूलित डबल डेकर ट्रेन चलाने की घोषणा की गई है। ये डबल डेकर ट्रेनें व्यस्त मार्गों पर चलाने की योजना है।

तस्‍वीरों में जानएि नई ट्रेनों की खूबियां

rail budget new trains

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

स्टेशनों पर मिलेंगी ये नई सुविधाएं

रेल मंत्री ने बजट में कहा कि ट्रेन में बच्चों के लिए अलग से खाना उपलब्ध होगा। 408 स्टेशनों पर अब ई-कैटरिंग की सुविधा मिलेगी। सभी प्लेटफॉर्म पर टिकट वेंडिंग मशीन लगाई जाएंगी। बुजुर्गों के लिए हर स्‍टेशन पर स्‍केलेटर लगाए जाएंगे। इसके अलावा हर ट्रेन में 120 बर्थ बुजुर्गों के लिए रिजर्व होंगी और इस साल 100 स्टेशनों पर Wi-Fi सुविधा मिलना शुरू होगी। जबकि अगले दो साल में 400 स्टेशनों पर WiFi की सुविधा होगी। साथ ही अब जनरल बोगी में भी आप पैसे देकर बिस्तर खरीद सकेंगे। महिलाओं को बोगी के मध्‍य में सीटें आरक्षित रखी जाएंगी। 400 रेलवे स्‍टेशन पर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी रखी जाएगी और इसके अलावा यात्रियों को आसानी से जानकारी उपलब्‍ध कराने के लिए 20,000 स्‍क्रीन प्‍लेटफॉर्म पर लगाए जाएंगे।

तस्‍वीरों में देखिए क्‍या मिलेंगी नई सुविधाएं

rail budget services

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

Latest Business News