A
Hindi News पैसा बिज़नेस कर्मचारियों के लिए वेतन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा टेक होम होता है : रिपोर्ट

कर्मचारियों के लिए वेतन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा टेक होम होता है : रिपोर्ट

कर्मचारी अपनी प्राथमिकताओं का नए सिरे से आकलन कर रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार ज्यादातर कर्मचारियों के लिए वेतन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा टेक होम होता है।

Survey: कर्मचारियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण ‘टेक होम सैलरी’, ग्रोथ की नहीं करते चिंता- India TV Paisa Survey: कर्मचारियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण ‘टेक होम सैलरी’, ग्रोथ की नहीं करते चिंता

नई दिल्ली। बढ़ती महंगाई और जीवन स्तर की लागत में इजाफे की वजह से कर्मचारी अपनी प्राथमिकताओं का नए सिरे से आंकलन कर रहे हैं। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ज्यादातर कर्मचारियों के लिए वेतन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा टेक होम होता है यानी कि उनके हाथ में कितना वेतन आता है। वेतन के अन्य तत्वों को वे अधिक महत्व नहीं देते। टाइम्सजॉब्स.कॉम के वेतन एवं लाभ पर अध्ययन में 1,000 से अधिक नियोक्ताओं की राय ली गई। सर्वे में यह तथ्य सामने आया कि विभिन्न श्रेणियों में अधिकांश कर्मचारिओं की प्राथमिकता यह होती है कि उनके हाथ में कितना वेतन आता है।

टाइम्स बिजनेस साल्यूशंस के प्रमुख (रणनीति) नीलांजल रॉय ने कहा कि जहां टेक होम वेतन का सबसे महत्वपूर्ण अंग है, अन्य तत्व मसलन ग्रोथ की संभावना, भविष्य में आमदनी, प्रदर्शन आधारित भत्ता, इसॉप्स, आवास, स्कूलिंग, चिकित्सा और अन्य लाभ भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अध्ययन के अनुसार करीब करीब 60 फीसदी कनिष्ठ कर्मचारी हाथ में अधिक वेतन चाहते हैं। अन्य लाभ इस बात पर निर्भर करता है कि पेशेवर किस पीढ़ी से है।

स्वचालन, डिजिटलीकरण से कैरियर, रोजगार सुरक्षा होती है प्रभावित

स्वचालन जैसी तेज प्रौद्योगिकी प्रगति और डिजिटल प्रौद्योगिकी से आने वाले दिनों में पेशेवरों का कैरियर प्रभावित होगा और इसका आने वाले दिनों में रोजगार सुरक्षा पर उल्लेखनीय असर होगा। सिंपलीलर्न की स्टेट ऑफ इंडिया टेक्नोलाजी स्किल्स रिपोर्ट के मुताबिक सर्वेक्षण में शामिल 9,200 से अधिक मध्यम स्तर के आईटी-आईटीईएस पेशेवरों में से 60 फीसदी का मानना है कि प्रौद्योगिकी की तेज प्रगति से 2017-18 तक उनका कैरियर प्रभावित हो सकता है।

यह भी पढ़ें- पहली नौकरी के लिए गवर्नमेंट जॉब है सबसे बेहतर, प्राइवेट सेक्टर से ज्यादा मिलता है वेतन : IIM-A

यह भी पढ़ें- Ahead of 7th Pay Commission: फाइनेंशियल प्लानिंग को मजबूत करने का मौका, बढ़ी सैलरी या एरियर की एकमुश्त राशि का ऐसे करें इस्तेमाल

Latest Business News