A
Hindi News पैसा बिज़नेस अप्रैल में दूरसंचार प्रयोक्ताओं की संख्या बढ़कर 105.92 करोड़

अप्रैल में दूरसंचार प्रयोक्ताओं की संख्या बढ़कर 105.92 करोड़

अप्रैल में दूरसंचार सेवाओं का उपयोग करने वालों की कुल संख्या बढ़कर 105.92 करोड़ हो गई है। इसमें मुख्य तौर पर मोबाइल फोन का उपयोग करने वालों का दबदबा रहा।

अप्रैल में टेलीकॉम यूजर्स की संख्या बढ़कर 105.92 करोड़ हुई, मोबाइल इस्तेमाल करने वालों की संख्या 103 करोड़ के पार- India TV Paisa अप्रैल में टेलीकॉम यूजर्स की संख्या बढ़कर 105.92 करोड़ हुई, मोबाइल इस्तेमाल करने वालों की संख्या 103 करोड़ के पार

नई दिल्ली। देश में अप्रैल में दूरसंचार सेवाओं का उपयोग करने वालों की कुल संख्या बढ़कर 105.92 करोड़ हो गई है। इसमें मुख्य तौर पर मोबाइल फोन का उपयोग करने वालों का दबदबा रहा। दूरसंचार क्षेत्र के नियामक ट्राई ने बताया कि मार्च के अंत तक दूरसंचार सेवा का प्रयोग करने वालों की संख्या 105.88 करोड़ थी। इसमें भी मोबाइल फोन का उपयोग करने वालों की संख्या अप्रैल में 103.42 करोड़ रही जबकि मार्च के अंत तक यह संख्या 103.36 करोड़ थी।

ज्यादातर दूरसंचार कंपनियों के नेटवर्क की गुणवत्ता सुधरी, कॉल ड्रॉप के मोर्चे पर और सुधार की जरूरत

ज्यादातर दूरसंचार आपरेटरों के नेटवर्क प्रदर्शन में सुधार हुआ है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने यह जानकारी दी। लेकिन दिल्ली-एनसीआर में एयरटेल, वोडाफोन, रिलायंस, एयरसेल तथा आइडिया जैसी कंपनियों को अपने कॉल ड्रॉप दर के प्रदर्शन में सुधार करने की जरूरत है।

ट्राई की मई माह की स्वतंत्र अभियान परीक्षण रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्ली-एनसीआर में 2जी गुणवत्ता मानदंडों में आमतौर पर सुधार देखा गया है। हालांकि जहां तक कॉल ड्रॉप मानदंडों का सवाल है, और सुधार की जरूरत है। ज्यादातर 3जी नेटवर्क मामलों में पिछले परीक्षण अभियान की तुलना में कॉल ड्रॉप की दर की स्थिति और खराब हुई है। सबसे ज्यादा स्थिति आइडिया की खराब हुई है।

यह भी पढ़ें- दिल्ली-एनसीआर में टेलीकॉम कंपनियों को कॉल ड्रॉप में सुधार करने की जरूरत: ट्राई

Latest Business News