A
Hindi News पैसा बिज़नेस Paris Attack: आर्थिक संकट से जूझ रहे यूरोप के लिए घातक होगा आतंकी हमला, ग्रोथ रेट पर पड़ेगा असर

Paris Attack: आर्थिक संकट से जूझ रहे यूरोप के लिए घातक होगा आतंकी हमला, ग्रोथ रेट पर पड़ेगा असर

यूरोप पर फ्रांस की राजधानी पेरिस में हुआ आतंकी हमला गहरा असर डाल सकता है। तीसरी तिमाही में यूरोजोन की जीडीपी ग्रोथ रेट उम्‍मीद से कम 0.3 फीसदी रही है।

Paris Attack: आर्थिक संकट से जूझ रहे यूरोप के लिए घातक होगा आतंकी हमला, ग्रोथ रेट पर पड़ेगा असर- India TV Paisa Paris Attack: आर्थिक संकट से जूझ रहे यूरोप के लिए घातक होगा आतंकी हमला, ग्रोथ रेट पर पड़ेगा असर
नई दिल्‍ली। अर्थव्‍यवस्‍था के मोर्चे पर लड़खड़ाते यूरो जोन पर फ्रांस की राजधानी पेरिस में हुआ आतंकी हमला गहरा असर डाल सकता है। वर्ष 2015 की तीसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में यूरोजोन की जीडीपी ग्रोथ रेट 0.3 फीसदी रही है, जो दूसरी तिमाही की में रही ग्रोथ रेट 0.4 फीसदी से कम है। पूरे यूरोजोन में अकेला फ्रांस ही ऐसा देश है, जो जीडीपी ग्रोथ के मामले में उभरता हुआ दिखाई पड़ रहा था। जुलाई-सितंबर तिमाही में फ्रांस की जीडीपी ग्रोथ रेट 0.3 फीसदी रही है, जो इससे पहले दूसरी तिमाही में 0 फीसदी थी। जर्मनी और ब्रिटेन के बाद फ्रांस यूरोजोन की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था है। विशेषज्ञों का कहना है कि आतंकी हमलों का तुरंत असर टूरिज्‍म इंडस्‍ट्री पर पड़ता है। चूंकि फ्रांस दुनिया का टॉप टूरिज्‍म डेस्‍टीनेशन भी है तो ऐसे में टूरिज्‍म बिजनेस कम होना तय है, जिससे फ्रांस की सुधरती आर्थिक हालत एक बार फि‍र संकट में घिर सकती है।
पेरिस पर अटैक की ताजा तस्वीरें

Paris Attack

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

फ्रांस की जीडीपी ग्रोथ पर खतरा  
इस साल जनवरी में पेरिस के शार्ली हैब्‍दो मैग्‍जीन पर आतंकी हमला हुआ था। इसके बाद यहां की टूरिज्‍म इंडस्‍ट्री पर बुरा असर पड़ा था। वर्ष 2015 की दूसरी तिमाही में फ्रांस की जीडीपी ग्रोथ 0 फीसदी थी। तीसरी तिमाही में फ्रांस की जीडीपी में थोड़ा सुधार दिखाई पड़ा था। तीसरी तिमाही में फ्रांस की जीडीपी ग्रोथ रेट 0.3 फीसदी रही है। दूसरे विश्‍वयुद्ध के बाद शुक्रवार को पेरिस पर अब तक का सबसे बड़ा आतंकी हमला हुआ है। इससे फ्रांस की टूरिज्‍म इंडस्‍ट्री पर एक बार फि‍र संकट के बादल छाने के आसार हैं।
यह भी पढ़ें: Impact : भारत की जीडीपी ग्रोथ में आतंकवाद बना बाधा, आर्थिक गतिविधियां पड़ी कमजोर
दुनिया का टॉप टूरिस्‍ट डेस्‍टीनेशन है फ्रांस
फ्रांस दुनिया का टॉप टूरिस्‍ट डेस्‍टीनेशन है। यहां 2014 में 8.3 करोड़ विदेशी पयर्टक आए। फ्रांस की कुल जीडीपी में टूरिज्‍म इंडस्‍ट्री की हिस्‍सेदारी 7 फीसदी है। फ्रांस की जीडीपी 2014 में 2829.19 अरब डॉलर थी। वर्ल्‍ड इकोनॉमी में फ्रांस की हिस्‍सेदारी 4.56 फीसदी है।
अर्थव्यवस्था पर कई दुष्प्रभाव
जवाहर लाल नेहरु विश्‍वविद्यालय में सेंटर फॉर यूरोपियन स्‍ट्डीज के चेयरमैन गुलशन सचदेवा का कहना है कि अर्थव्यवस्था को आतंकवाद कई तरह से प्रभावित करता है। हमलों में होने वाला प्रत्यक्ष नुकसान तो अपनी जगह है ही, आतंकवाद के मौजूद रहते निवेशकों के लिए अनुकूल माहौल बनाना आसान नहीं होता। आतंकवादी हमलों का तत्‍काल प्रभाव शेयर बाजार, निवेश और पर्यटन उद्योग पर पड़ता है। पेरिस में हुए ताजा हमले के बाद फ्रांस के साथ ही पूरे यूरोप की टूरिज्‍म इंडस्‍ट्री पर तत्‍काल असर पड़ेगा, जो यूरोजोन की अर्थव्‍यवस्‍था के लिए अच्‍छा नहीं होगा। आतंकी हमलों के कई दूरगामी परिणाम भी होते हैं जैसे आतंकवाद निरोधक तंत्र की स्थापना, रखरखाव, हथियार तथा दूसरी रक्षात्मक सामग्री, मानव संसाधनों की व्यवस्था, प्रशिक्षण आदि पर सरकार का खर्च बढ़ जाता है, जिससे सामाजिक योजनाओं पर होने वाले खर्च में कमी आती है।

Latest Business News