A
Hindi News पैसा बिज़नेस भारत सहित दुनियाभर के एप डेवलेपर्स ऐसे कर रहे हैं एप्‍पल से कमाई, 9 साल में कमाए 70 अरब डॉलर

भारत सहित दुनियाभर के एप डेवलेपर्स ऐसे कर रहे हैं एप्‍पल से कमाई, 9 साल में कमाए 70 अरब डॉलर

दुनियाभर के एप डेवलेपर्स, जिसमें बहुत से लोग भारत से हैं, ने 2008 में लॉन्‍च हुए एप स्‍टोर से अब तक 70 अरब डॉलर से ज्‍यादा की कमाई की है।

भारत सहित दुनियाभर के एप डेवलेपर्स ऐसे कर रहे हैं एप्‍पल से कमाई, 9 साल में कमाए 70 अरब डॉलर से ज्‍यादा- India TV Paisa भारत सहित दुनियाभर के एप डेवलेपर्स ऐसे कर रहे हैं एप्‍पल से कमाई, 9 साल में कमाए 70 अरब डॉलर से ज्‍यादा

नई दिल्‍ली। दुनियाभर के डेवलेपर्स, जिसमें बहुत से लोग भारत से हैं, ने 2008 में लॉन्‍च हुए एप स्‍टोर से अब तक 70 अरब डॉलर से ज्‍यादा की कमाई की है। एप्‍पल ने स्‍वयं इस बात की जानकारी दी है। एप्‍पल ने दुनियाभर के डेवलेपर्स को एक प्‍लेटफॉर्म उपलब्‍ध कराने के लिए 2008 में एप्‍प स्‍टोर की शुरुआत की थी।

जनवरी में एप्‍पल ने घोषणा की थी कि उसके एप डेवलेपर्स ने 2016 में 20 अरब डॉलर की कमाई की है, जो कि 2015 की तुलना में 40 प्रतिशत अधिक है। इन डेवलेपर्स में एक बहुत बड़ी संख्‍या भारत के लोगों की है। भारत से एप डेवलेपर्स इस प्‍लेटफॉर्म पर बहुत अच्‍छी एप डेवलप कर रहे हैं। एप्‍पल ने पिछले साल बेंगलुरु में आईओएस एप डिजाइन एंड डेवलपमेंट सेंटर शुरू करने की योजना का खुलासा किया था। पूरे भारत में एप्‍पल ने आईओएस ईकोसिस्‍टम को सपोर्ट करने के लिए 640,000 आईओएस एप डेवलेपर को रोजगार मुहैया कराया है।

ग्राहक एप स्‍टोर पर हर दिन नए एप और गेम का मजा ले रहे हैं। एप स्‍टोर पर डेवलेपर्स 155 देशों के ग्राहकों के लिए उनकी जिंदगी को बेहतर बनाने, उद्योग के पुर्नगठन और संस्‍कृति को बचाने के लिए एप को डिजाइन कर रहे हैं। पिछले 12 महीनों में एप स्‍टोर पर डाउनलोड की संख्‍या में 70 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। गेमिंग और एंटरटेनमेंट सबसे ज्‍यादा डाउनलोड की जाने वाली कैटेगरी है, लाइफस्‍टाइल एप के साथ ही साथ हेल्‍थ और फि‍टनेस कैटेगरी में पिछले साल 70 प्रतिशत ग्रोथ दर्ज की गई है। फोटो और वीडियो कैटेगरी सबसे तेज विकसित होती कैटेगरी में से एक है।

Latest Business News