A
Hindi News पैसा बिज़नेस अब 2 दिसंबर तक नेशनल हाईवे पर नहीं देना होगा टोल, 2 से 15 दिसंबर तक चलेगा 500 का पुराना नोट

अब 2 दिसंबर तक नेशनल हाईवे पर नहीं देना होगा टोल, 2 से 15 दिसंबर तक चलेगा 500 का पुराना नोट

नोटबंदी के बाद देश में पैदा हुई नकदी समस्‍या से निपटने के लिए सरकार ने देशभर के नेशनल हाईवे को अब 2 दिसंबर तक टोल फ्री करने की घोषणा की है।

Demonetisation: अब 2 दिसंबर तक नेशनल हाईवे पर नहीं देना होगा टोल, 2 से 15 दिसंबर तक चलेगा 500 का पुराना नोट- India TV Paisa Demonetisation: अब 2 दिसंबर तक नेशनल हाईवे पर नहीं देना होगा टोल, 2 से 15 दिसंबर तक चलेगा 500 का पुराना नोट

नई दिल्‍ली। 500 और 1000 रुपए के नोट बंद करने के बाद देश में पैदा हुई नकदी समस्‍या से निपटने के लिए सरकार ने देशभर के नेशनल हाईवे को अब 2 दिसंबर तक टोल फ्री करने की घोषणा की है। इससे पहले सरकार ने 24 नवंबर तक सभी नेशनल हाईवे को टोल फ्री किया था, जिसकी मियाद आज रात 12 बजे खत्‍म हो रही थी।

केंद्रीय सड़क परिवहन और यातायात मंत्री नितिन गडकरी ने ट्विट कर यह जानकारी दी। उन्‍होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि सरकार ने 2 दिसंबर की मध्‍यरात्रि तक सभी नेशनल हाईवे को टोल फ्री करने का निर्णय लिया है।

Toll suspension is extended till 2nd December midnight across all National Highways: Union Minister Nitin Gadkari #demonetisation

— ANI (@ANI_news) November 24, 2016

नितिन गडकरी ने बताया कि देशभर के सभी नेशनल हाईवे पर स्थित समस्‍त टोल प्लाजा पर पुराने 500 रुपए के नोट दो दिसंबर की मध्यरात्रि से 15 दिसंबर तक स्वीकार किए जाएंगे। उन्‍होंने आगे बताया कि कैशलेस पेमेंट के लिए एसबीआई और अन्य बैंकों की मदद से टोल प्लाजा पर पर्याप्त संख्या में स्वाइप मशीनें लगाई जाएंगी। जिससे डेबिट या क्रेडिट कार्ड की मदद से आसानी से भुगतान किया जा सकेगा।

  • नकदी और छुट्टे पैसों की समस्‍या से जूझ रहे लोगों के लिए सरकार की ओर से यह बड़ी राहत है।
  • 8 नवबंर को हुई 500 और 1000 रुपए की नोटबंदी के बाद से अभी तक बैंकों और एटीएम के बाहर लोगों की भीड़ कम नहीं हुई है।

तस्‍वीरों में देखिए कैसे छोटे-छोटे विक्रेता कर रहे हैं Paytm का इस्‍तेमाल

Paytm

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

  • केंद्र सरकार ने इसी के मद्देनजर सभी राष्ट्रीय राजमार्गों को टैक्स फ्री रखने के अपने आदेश को एक हफ्ते तक बढ़ा दिया है।
  • हालांकि नेशनल हाइवे को टोल फ्री करने से फायदा तो होगा लेकिन स्टेट हाइवे पर अभी टोल टैक्स लगता रहेगा।

Latest Business News