A
Hindi News पैसा बिज़नेस #CarRecall: दुनि‍याभर से 29 लाख कारों को रिकॉल करेगी टोयोटा, सीटबेल्ट में खामी से लोगों को खतरा

#CarRecall: दुनि‍याभर से 29 लाख कारों को रिकॉल करेगी टोयोटा, सीटबेल्ट में खामी से लोगों को खतरा

दुनिया की सबसे बड़ी कार कंपनी टोयोटा ने ग्लोबल स्तर पर करीब 29 लाख गाड़ियों को रिकॉल करने की घोषणा की है। इन गाड़ियों के सीटबेल्ट में खामी पाई गई है।

#CarRecall: दुनि‍याभर से 29 लाख कारों को रिकॉल करेगी टोयोटा, सीटबेल्ट में खामी से लोगों को खतरा- India TV Paisa #CarRecall: दुनि‍याभर से 29 लाख कारों को रिकॉल करेगी टोयोटा, सीटबेल्ट में खामी से लोगों को खतरा

टोक्यो। दुनिया की सबसे बड़ी कार कंपनी टोयोटा ने ग्लोबल स्तर पर करीब 29 लाख गाड़ियों को रिकॉल करने की घोषणा की है। कंपनी जुलाई 2005 से अगस्‍त 2014 और अक्टूबर 2005 से जनवरी 2016 के बीच बनी स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्‍हीकल (एसयूवी) को रिकॉल करेगी। रीयर सीटबेल्ट में खामी के कारण क्रैश और दुर्घटना की संभावनाओं के चलते टोयोटा इन कारों को ठीक करने के लिए रिकॉल कर रही है। हालांकि, भारतीय मॉडल इस घटनाक्रम में शामिल नहीं है।

सीटबेल्ट में खामी की वजह से गाड़ियां होंगी रिकॉल  

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के एक अधिकारी ने गुरुवार को कहा, वह दुनियाभर से अपने आरएवी4 और वेनगार्ड मॉडल के 28.7 लाख वाहनों को ठीक करने के लिए वापस मंगवाएगी। इन वाहनों में सीट बेल्ट में खराबी होने की संभावना है। टोयोटा ने एक ई-मेल जारी कर कहा कि‍ मेटल सीट कुशन फ्रेम का कुछ हि‍स्‍सा सीट से बाहर नि‍कल रहा है। अगर ऐसा है तो सीटबेल्ट सही ढंग से नहीं लग पाएगी। ऐसे में चोट लगने का जोखिम बढ़ सकता है।

तस्वीरों में देखिए 1 लीटर में 100 किलोमीटर चलने वाली कार

renault eolab concept car

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

नार्थ अमेरिका, यूरोप और जापान में रिकॉल होंगी कारें

कंपनी ने कहा है कि‍ नार्थ अमेरिका से 10.3 लाख व्‍हीकल्‍स, यूरोप से 6.25 लाख व्‍हीकल्‍स, चीन से 4.34 लाख, जापान से 1.77 लाख और दूसरे देशों से 3.07 लाख व्‍हीकल्‍स को रिकॉल कि‍या जाएगा। इस रिकॉल में वैनगार्ड एसयूवी भी शामि‍ल है जिसे अक्टूबर 2005 से जनवरी 2016 के बीच बनाया गया है। वैनगार्ड को सिर्फ जापान में बेचा जाता है।

Latest Business News