A
Hindi News पैसा बिज़नेस Costly New Year: जनवरी से मंहगी हो जाएंगी टोयोटा, BMW और मर्सिडीज, कंपनियों ने की दाम बढ़ाने की घोषणा

Costly New Year: जनवरी से मंहगी हो जाएंगी टोयोटा, BMW और मर्सिडीज, कंपनियों ने की दाम बढ़ाने की घोषणा

जापानी ऑटो कंपनी टोयोटा ने जनवरी से अपने सभी तरह के वाहनों के दाम तीन फीसदी तक बढ़ाने की घोषणा की है।

Costly New Year: जनवरी से मंहगी हो जाएंगी टोयोटा, BMW और मर्सिडीज, कंपनियों ने की दाम बढ़ाने की घोषणा- India TV Paisa Costly New Year: जनवरी से मंहगी हो जाएंगी टोयोटा, BMW और मर्सिडीज, कंपनियों ने की दाम बढ़ाने की घोषणा

नई दिल्‍ली। नए साल पर नई गाड़ी खरीदने का सपना भी महंगा होने वाला है। जापानी ऑटो कंपनी टोयोटा ने जनवरी से अपने सभी तरह के वाहनों के दाम तीन फीसदी तक बढ़ाने की घोषणा की है। उत्‍पादन लागत बढ़ने और विदेशी मुद्रा विनिमय दरों में होने वाली घटबढ़ के प्रभाव से निपटने के लिए यह वृद्धि की जाएगी। इससे पहले लग्‍जरी कार निर्माता कंपनियां बीएमडब्‍ल्‍यू और मर्सिडीज भी कीमत बढ़ाने की घोषणा कर चुकी हैं। जल्‍द ही अन्‍य घरेलू व विदेशी कंपनियां भी ऐसी घोषणा कर सकती हैं।

टोयोटा भारत में किर्लोस्कर समूह के साथ अपने संयुक्त उद्यम टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) के जरिये काम कर रही है। कंपनी ने हालांकि, अभी अपने अलग अलग वाहनों के मॉडल की वृद्धि के बारे में ब्यौरा तैयार नहीं किया है।  टीकेएम के निदेशक और वरिष्ठ उपाध्यक्ष( बिक्री एवं विपणन) एन राजा ने कहा कि हम मूल्यवृद्धि को रोके हुए थे और काफी समय से इसे खुद ही वहन कर रहे हैं। लेकिन अब विभिन्न प्रकार की लागतों, बिजली, रखरखाव खर्च और विदेशी मुद्रा विनिमय दर में होने वाली वृद्धि को देखते हुए हमने जनवरी से अपने वाहनों के दाम बढ़ाने का फैसला किया है।

टीकेएम देश में कई तरह के वाहनों की बिक्री करती है। इसमें पांच लाख रुपए की कॉम्‍पैक्‍ट कार लीवा से लेकर 1.29 करोड़ रुपए की लैंड क्रूजर शामिल है। इससे पहले जर्मन लग्‍जरी कार निर्माता कंपनी मर्सिडीज बेंज और बीएमडब्‍ल्‍यू ने भी क्रमश: दो और तीन फीसदी दाम बढ़ाने की घोषणा कर चुकी हैं। यह मूल्‍य वृद्धि एक जनवरी से प्रभावी होगी और सभी मॉडलों पर होगी।

Latest Business News