A
Hindi News पैसा बिज़नेस अप्रैल-फरवरी में चीन के साथ व्यापार घाटा 46.7 अरब डॉलर, सरकार ने कहा घाटे में आई कमी

अप्रैल-फरवरी में चीन के साथ व्यापार घाटा 46.7 अरब डॉलर, सरकार ने कहा घाटे में आई कमी

सरकार ने आज बताया कि चीन के साथ भारत का व्यापार घाटा वित्त वर्ष 2016-17 में अप्रैल से फरवरी के दौरान 46.7 अरब डॉलर का रहा।

अप्रैल-फरवरी में चीन के साथ व्यापार घाटा 46.7 अरब डॉलर, सरकार ने कहा घाटे में आई कमी- India TV Paisa अप्रैल-फरवरी में चीन के साथ व्यापार घाटा 46.7 अरब डॉलर, सरकार ने कहा घाटे में आई कमी

नई दिल्‍ली। सरकार ने आज बताया कि चीन के साथ भारत का व्यापार घाटा वित्त वर्ष 2016-17 में अप्रैल से फरवरी के दौरान 46.7 अरब डॉलर का रहा।  वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में उच्च सदन को बताया कि उक्त 11 माह की समीक्षाधीन अवधि में भारत का चीन के साथ कुल व्यापार 0.87 प्रतिशत की मामूली गिरावट के साथ 64.57 अरब डॉलर का रह गया।

उन्होंने अपने उत्तर में बताया कि समीक्षाधीन अवधि के दौरान चीन को किया जाने वाला भारत का निर्यात 8.69 प्रतिशत बढ़कर 8.94 अरब डॉलर का हो गया, जबकि इस पड़ोसी देश से किया जाने वाला आयात 2.26 प्रतिशत घटकर 55.63 अरब डॉलर रह गया, जिसके परिणामस्वरूप चीन के साथ भारत के व्यापार घाटे में 4.1 प्रतिशत की कमी आई है।

उन्‍होंने कहा कि दोनों देशों ने आर्थिक और व्‍यापारिक संबंधों के संतुलित और टिकाऊ विकास के लिए रोडमैप तैयार करने के लिए आर्थिक और व्‍यापारिक सहयोग के लिए पांच वर्षीय डेवलपमेंट प्रोग्राम पर हस्‍ताक्षर किए हैं। एक अन्‍य सवाल के उत्‍तर में उन्‍होंने बताया कि जनवरी 2016 में स्‍टार्टअप इंडिया एक्‍शन प्‍लान को लॉन्‍च करने के बाद से अब तक 742 स्‍टार्टअप को मंत्रालय द्वारा प्रमाणपत्र दिया जा चुका है।

Latest Business News