A
Hindi News पैसा बिज़नेस सिर्फ चार रुपए में पोर्ट हो जाएगा आपका मोबाइल नंबर, ट्राई एमएनपी शुल्क घटाने पर कर रहा है विचार

सिर्फ चार रुपए में पोर्ट हो जाएगा आपका मोबाइल नंबर, ट्राई एमएनपी शुल्क घटाने पर कर रहा है विचार

दूरसंचार नियामक (ट्राई) ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) शुल्क को घटाकर चार रुपए करने के संबंध में परामर्श प्रक्रिया शुरू कर दी है। अभी मोबाइल नंबर पोर्ट करवाने में 19 रुपए लगते हैं।

Girl Talking on Phone- India TV Paisa MNP

नई दिल्ली दूरसंचार नियामक (ट्राई) ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) शुल्क को घटाकर चार रुपए करने के संबंध में परामर्श प्रक्रिया शुरू कर दी है। अभी मोबाइल नंबर पोर्ट करवाने में 19 रुपए लगते हैं। ट्राई ने एक बयान में कहा है कि एमएनपी के आवेदनों की संख्या में बढ़ोतरी तथा एमएनपीसी सेवा प्रदाताओं के वित्तीय परिणामों के मद्देनजर लागत व लेनदेन के आकार की तुलना में 19 रुपए की मौजूदा सीमा काफी उंची है।

ट्राई ने कहा है कि प्रति पोर्ट ट्रांजैक्शन चार्ज (19 रुपए) अनुमानित वित्‍तीय आंकड़े और 2009 में दो एमएनपी सर्विस प्रोवाइडर्स की ओर से दी गई जानकारी के आधार पर तय किया गया था। दोनों ही एमएनपी प्रोवाइडर्स के फाइनेंशियल्‍स और पिछले दो वर्षों में पोर्टिंग के अनुरोधों की संख्‍या में बढ़ोतरी को देखते हुए ट्राई की राय यह है कि 19 रुपए की मौजूदा सीमा ट्रांजैक्शन की कॉस्ट और वॉल्यूम को देखते हुए काफी ज्यादा है। लिहाजा अथॉरिटी ने प्रति ट्रांजैक्शन अधिकतम 4 रुपए रखने का प्रस्ताव किया है।

इसके अनुसार, ट्राई का मानना है कि एमएनपी शुल्क की ऊपरी सीमा को घटाया जा सकता है क्योंकि एमएनपी सेवा प्रदाताओं के परिचालन लागत में काफी कमी आई है। नियामक ने इस बारे में एक परामर्श पत्र जारी कर 29 दिसंबर तक राय मांगी है।

Latest Business News