A
Hindi News पैसा बिज़नेस अमेरिका के 40 साल से कम उम्र के धनाढ़्य उद्यमियों में दो भारतीय, फोर्ब्‍स ने जारी की दूसरी सालाना सूची

अमेरिका के 40 साल से कम उम्र के धनाढ़्य उद्यमियों में दो भारतीय, फोर्ब्‍स ने जारी की दूसरी सालाना सूची

फोर्ब्‍स की 40 साल से कम उम्र के धनाढ़्य उद्यमियों की दूसरी सालाना सूची में दो भारतीय मूल के लोगों को जगह मिली है, फेसबुक संस्थापक मार्क जुकरबर्ग शीर्ष पर।

अमेरिका के 40 साल से कम उम्र के धनाढ़्य उद्यमियों में दो भारतीय, फोर्ब्‍स ने जारी की दूसरी सालाना सूची- India TV Paisa अमेरिका के 40 साल से कम उम्र के धनाढ़्य उद्यमियों में दो भारतीय, फोर्ब्‍स ने जारी की दूसरी सालाना सूची

न्यूयॉर्क। फोर्ब्‍स पत्रिका की 40 साल से कम उम्र के धनाढ़्य उद्यमियों की दूसरी सालाना सूची में दो भारतीय मूल के लोगों को भी जगह मिली है। इस सूची में फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग शीर्ष स्थान पर हैं।

अमेरिका के 40 साल से कम उम्र के धनाढ़्य उद्यमी, 2016 की सूची में सफल बायोटेक उद्यमी विवेक रामास्वामी 24वें स्थान पर हैं। उनके पास 60 करोड़ डॉलर का नेटवर्थ है। वहीं अपूर्व मेहता 36 करोड़ डॉलर के नेटवर्थ के साथ 31वें स्थान पर हैं।

विवेक रामास्‍वामी

फोर्ब्‍स के अनुसार 31 साल के रामास्वामी हार्वर्ड यूनिवर्सिटी तथा येले स्कूल ऑफ मैनेजमेंट के छात्र रहे हैं। वह अपने सौदों तथा औषधि विकास योजनाओं के साथ जैव-प्रौद्योगिकी कारोबार में निरंतर आगे बढ़ रहे हैं। वह जैव-प्रौद्योगिकी होल्डिंग कंपनी रोवैन्ट साइंसेस का परिचालन कर रहे हैं। वह दवाओं के विकास के लिए अनूठी वित्तीय रणनीति अपनाते हैं। वह प्राय: ऐसी दवाओं को खरीदते हैं जिसे औषधि कंपनियों ने या तो भुला दिया है या छोड़ दिया है।

अपूर्व मेहता

मेहता को फोर्ब्‍स ने सिलिकन वैली का सबसे युवा सफल प्रवासी उद्यमी बताया है। भारत में जन्में मेहता और उनका परिवार वर्ष 2000 में कनाडा चला गया। वहां उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ वाटरलू में इंजीनियरिंग की पढ़ाई की और उसके बाद ब्लैकबेरी, क्वालकॉम तथा अमेजन में नौकरी की। वर्ष 2012 में उन्होंने संयुक्त रूप से इंस्टाकार्ट की स्थापना की। यह किराना सामान उपलब्ध कराने की सेवा देती है और इसके लिए ऐसी दुकानों के साथ गठजोड़ किया हुआ है।

  • फोर्ब्‍स की सूची में जुकरबर्ग पहले स्थान पर हैं, जिनके पास 50 अरब डॉलर मूल्य का नेटवर्थ है। यह पिछले साल के मुकाबले 2.9 अरब डॉलर अधिक है।
  • इस साल की सूची में शामिल होने वाले नए लोगों में एनबीए के कोब ब्रायंट तथा ली ब्रोन जेम्स तथा बॉक्सर फ्लायंड मेवेदर शामिल हैं।
  • इसके अलावा सूची में पांच स्टाकर बेयोंस तथा अभिनेत्री से उपभोक्ता उत्पादों का विपणन करने वाली बनी जेसिका अल्बा को भी जगह मिली है।
  • चालीस लोगों सूची में केवल दो महिलाएं हैं।
  • इन पांचों उद्यमियों के पास 27.5 करोड़ डॉलर से लेकर 35 करोड़ डॉलर तक का नेटवर्थ है।
  • फोर्ब्‍स के अनुसार सूची में शामिल होने के लिए उद्यमियों को 12 दिसंबर तक 40 साल से कम उम्र का होना चाहिए था।
  • साथ ही उद्यमी अमेरिका में रहता हो और खुद से अपनी संपत्ति बनाई हो ।

Latest Business News