A
Hindi News पैसा बिज़नेस Do You Know: दुनिया के दो तिहाई लोगों को भी नहीं है फाइनेंस का बेसिक ज्ञान, महंगाई के बारे में भी नहीं है कुछ पता

Do You Know: दुनिया के दो तिहाई लोगों को भी नहीं है फाइनेंस का बेसिक ज्ञान, महंगाई के बारे में भी नहीं है कुछ पता

दुनिया की दो तिहाई आबादी को बेसिक फाइनेंस की भी जानकारी नहीं है। यह बात एक टेस्‍ट पेपर के रिजल्‍ट से साबित होती है।

Do You Know: दुनिया के दो तिहाई लोगों को भी नहीं है फाइनेंस का बेसिक ज्ञान, महंगाई के बारे में भी नहीं है कुछ पता- India TV Paisa Do You Know: दुनिया के दो तिहाई लोगों को भी नहीं है फाइनेंस का बेसिक ज्ञान, महंगाई के बारे में भी नहीं है कुछ पता

नई दिल्ली। दुनिया की दो तिहाई आबादी को बेसिक फाइनेंस की भी जानकारी नहीं है। यह बात एक टेस्‍ट पेपर के रिजल्‍ट से साबित होती है। पिछले साल स्टैंडर्ड एंड पुअर्स, गैलप, वर्ल्ड बैंक और जॉर्ज वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी ने मिलकर पांच सवालों का एक टेस्ट पेपर बनाया था। ये टेस्‍ट पेपर हल करने के लिए 140 देशों के 1.50 लाख लोगों को दिया गया। इसमें रिस्क डायवर्सिफिकेशन, इनफ्लेशन, इंटरेस्ट और कंपाउंड इंटरेस्ट के बारे में सामान्‍य सवाल पूछे गए थे। टेस्ट को पास करने के लिए चार में तीन टॉपिक्स को बताना जरूरी था। केवल 33 फीसदी लोग ही यह टेस्ट पास कर पाने में सफर रहे। हम आपको बताते हैं किस देश के लोगों ने कितने सही जबाब दिए हैं।

दुनिया में सबसे ज्यादा नॉर्वे में साक्षर लोग हैं और यमन में सबसे कम। इस सर्वे में ब्रिटेन, कनाडा से पीछे और नीदरलैंड व जर्मनी से आगे है। सर्वे में ब्रिटेन छठें स्थान पर रहा, जबकि अमेरिका टॉप-10 में भी अपनी जगह नहीं बना पाया।

Question-1. नीचे दिए गए विकल्पों में जोखिन की मात्रा कहां कम है?

Option 1 – किसी एक बिजनेस या विकल्प में पैसा निवेश करना।
Option 2- निवेश की रकम को एक से ज्यादा बिजनेस या विकल्प में निवेश करना।

सही जबाब- Option- 2

कितनों ने दिए सही जबाव

Question-2. अगले 10 वर्षों में अगर आपकी कमाई और सामान की कीमत दोनों दोगुनी हो जाएं तो क्या होगा?

Option 1 – क्या आप आज के बराबर मात्रा में वहीं सामान खरीद पाएंगे?
Option 2- मौजूदा मात्रा से कम समान खरीद पाएंगे?
Option 3- मौजूदा मात्रा से ज्यादा खरीद पाएंगे?

सही जबाब- Option- 1

कितनों ने दिए सही जबाव


Question- 3. 100 डॉलर लिए गए उधार को चुकाने के लिए सही विकल्प कौन सा है?

Option 1 – पहला 105 डॉलर
Option 2 – 100 डॉलर और 3 फीसदी ब्याज

सही जबाब- Option- 1

कितनों ने दिए सही जबाव


Question-4. आपने ने दो साल के लिए बैंक में पैसा जमा किया और उसपर 15 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है ऐसे में क्या होगा? ऐसे में क्या बैंक आपको पहले साल के मुकाबले दूसरे साल ज्यादा ब्याज देगा, या फिर दोनों साल बराबर ब्याज मिलेगा।

Option 1 – बैंक पहले साल के मुकाबले दूसरे साल ज्यादा ब्याज देगा?
Option 2 – दोनों साल बराबर ब्याज देगा?

सही जबाब- Option- 1

कितनों ने दिए सही जबाव


Question-5. आपके सेविंग एकाउंट में 100 डॉलर है और उसपर बैंक 10 फीसदी सालाना ब्याज दे रहा है। आपने पांच साल पैसा नहीं निकाला तो एकाउंट में कितने पैसे होंगे?

Option 1 – 150 डॉलर से ज्यादा
Option 2 – पूरे 150 डॉलर
Option 3 – 150 डॉलर से कम

सही जबाव- Option 1

अपने पैसों के लिए सुरक्षित निवेश वाला सवाल सबसे मुश्किल साबित हुआ। दुनिया भर के लोगों में से सिर्फ 35 फीसदी ने ही सही जवाब दिया। बाकी सवालों का जबाब 45 फीसदी और 50 फीसदी लोगों ने सही दिया। सर्वे से पता चला कि विकासशील अर्थव्यवस्थाओं जैसे ब्राजील, रूस, भारत और चीन में 15 से 35 वर्ष के लोग आर्थिक रूप से साक्षर हैं। हालांकि, विकसित देशों में अधिकांश आर्थिक रूप से साक्षर लोगों की उम्र 36 से 50 वर्ष के बीच है।

Source: Quartz India

Latest Business News