A
Hindi News पैसा बिज़नेस Forbes की ताकतवर हस्तियों की सूची में एकमात्र भारतीय उदय कोटक

Forbes की ताकतवर हस्तियों की सूची में एकमात्र भारतीय उदय कोटक

कोटक महिंद्रा बैंक के प्रमुख उदय कोटक Forbes की सूची में जगह बनाने वाले एक मात्र भारतीय है। Forbes ने दुनिया की 40 ताकतवर हस्तियों की सूची जारी की है।

Forbes की ताकतवर हस्तियों की सूची में एकमात्र भारतीय उदय कोटक, फाइनेंशियल सेक्‍टर में मिला 33वां स्‍थान- India TV Paisa Forbes की ताकतवर हस्तियों की सूची में एकमात्र भारतीय उदय कोटक, फाइनेंशियल सेक्‍टर में मिला 33वां स्‍थान

न्यूयार्क। कोटक महिंद्रा बैंक के प्रमुख उदय कोटक Forbes की ताजा सूची में जगह बनाने वाले एक मात्र भारतीय है। मशहूर मैगजीन Forbes ने वित्तीय दुनिया की 40 सबसे अधिक ताकतवर हस्तियों की सूची जारी की है। इस लिस्‍ट में कोटक को 33वां स्थान दिया गया है। फोर्ब्‍स के मुताबिक कोटक की नेटवर्थ 7.1 अरब डॉलर है। वहीं फोर्ब्‍स ने वित्तीय क्षेत्र की जिन 40 हस्तियों को इस लिस्‍ट में शामिल किया है उनके पास वैश्विक अर्थव्यवस्था में हजारों अरब डॉलर का नियंत्रण है।

फोब्र्स की मनी मास्टर्स ‘द मोस्ट पावरफुल पीपल इन द फाइनेंशियल वर्ल्‍ड’ सूची में ब्लैकस्टोन समूह के मुख्य कार्यकारी स्टीफन श्वार्जमैन पहले स्थान पर हैं। उनकी नेटवर्थ 10.2 अरब डॉलर तथा विदेशी परिसंपत्तियां 344 अरब डॉलर की हैं। फोर्ब्‍स ने कहा है कि कोटक बैंक 34.6 अरब डॉलर की परिसंपत्तियों की देखरेख कर रहा है और सूची में उसका 33वां स्थान रहा है। उदय कोटक की नेटवर्थ 7.1 अरब डॉलर है। इसमें कहा गया है कि उनका बैंक बचत खातों पर 6 फीसदी ब्याज दे रहा है जबकि दरों में गिरावट की वजह से ऐसा कर पाना मुश्किल हो रहा है।

तस्‍वीरों में देखिए फोर्ब्‍स लिस्‍ट में शामिल भारतीय महिलाएं

Forbs Women

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

इस सूची में जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डाइमन तीसरे स्थान पर हैं। बर्कशायर हैथवे के प्रमुख वारेन बफे चौथे, गोल्डमैन सक्स के चेयरमैन लॉयड ब्लैंकफिन नौवें तथा सोरोस फंड मैनेजमेंट के प्रमुख जॉर्ज सोरोस दसवें स्थान पर हैं।

यह भी पढ़ें- Forbes की लिस्ट में टॉप पर नीता अंबानी, बनी एशिया की सबसे शक्तिशाली महिला कारोबारी

यह भी पढ़ें- Billionaires Ranking: दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति हैं बिल गेट्स, फोर्ब्स की लिस्ट में मुकेश अंबानी 36वें नंबर पर

Latest Business News