A
Hindi News पैसा बिज़नेस 30 साल के बाद ब्रिटेन में जारी हुआ पाउंड का नया 12 कोने वाला सिक्का, जानिए क्या है खास

30 साल के बाद ब्रिटेन में जारी हुआ पाउंड का नया 12 कोने वाला सिक्का, जानिए क्या है खास

ब्रिटेन में 30 साल के बाद पाउंड का नया सिक्का जारी हुआ है। नए सिक्के में 12 कोने है। इस सिक्के की नकल कर फर्जी करंसी मार्केट में सर्कुलेट करना आसान नहीं।

30 साल के बाद ब्रिटेन में जारी हुआ पाउंड का नया 12 कोने वाला सुपर सिक्योर सिक्का, जानिए क्या है खास- India TV Paisa 30 साल के बाद ब्रिटेन में जारी हुआ पाउंड का नया 12 कोने वाला सुपर सिक्योर सिक्का, जानिए क्या है खास

नई दिल्ली। ब्रिटेन में 30 साल के बाद मंगलवार को पाउंड का नया सिक्का जारी हुआ है। नए सिक्के में 12 कोने है। पाउंड के इस सिक्के के बारे में कहा जा रहा है कि इसकी नकल कर फर्जी करंसी मार्केट में सर्कुलेट करना आसान नहीं होगा। इससे पहले पूरी तरह राउंड डिजाइन वाले पाउंड की नकल के सिक्के मार्केट में प्रचलन में थे।

यह भी पढ़े: सावधान! 10 रुपए का सिक्का आपको बना सकता है देशद्रोही, RBI दर्ज कराएगा मुकदमा

दुनिया की सबसे सुरक्षित करंसीज में से एक

  • इस सिक्के को दुनिया की सबसे सुरक्षित करंसीज में से एक बताया जा रहा है। इस सिक्के के बीच एक होलोग्राम बना है। इसके अलावा इसमें माइक्रो लेटरिंग का भी प्रयोग किया गया है।

पुराने के मुकाबले बिल्कुल अलग

  • यह सिक्का पुराने कॉइन के मुकाबले व्यास में चौड़ा है, लेकिन पुराने पाउंड के सिक्के के मुकाबले वजन में हल्का है।
  • नए सिक्कों को लेकर शाही मिंट का कहना है कि इन्हें तीन साल टेस्टिंग के बाद लागू किया गया है और वेंडिंग मशीनों में यह सही से काम करेंगे।

यह भी पढ़े: Financial Year Special: सालभर में दोगुने तक हुए इन शेयरों के भाव, जानिए अब कहां है ऐसे मौके

नए के साथ पुराने सिक्के भी छह महीने तक प्रचलन में रहेंगे

  • ब्रिटिश सरकार का कहना है कि नए जारी किए गए सिक्के और पुराने सिक्के फिलहाल छह महीने तक एक साथ प्रचलन में रहेंगे। इसके बाद पुराने सिक्कों को वापस ले लिया जाएगा। आपको बता दें कि बीते 30 सालों में यह पहला मौका है, जब पाउंड का नया सिक्का जारी किया गया है।

Latest Business News