A
Hindi News पैसा बिज़नेस अल्ट्राटेक का पहली तिमाही मुनाफा 29 फीसदी बढ़ा, सीमेंट की मांग 7 फीसदी बढ़ने का अनुमान

अल्ट्राटेक का पहली तिमाही मुनाफा 29 फीसदी बढ़ा, सीमेंट की मांग 7 फीसदी बढ़ने का अनुमान

अल्ट्राटेक सीमेंट का जून में समाप्त पहली तिमाही का एकीकृत शुद्ध लाभ 29 फीसदी बढ़कर 780.11 करोड़ रुपए हो गया।

अल्ट्राटेक का पहली तिमाही मुनाफा 29 फीसदी बढ़ा, सीमेंट की मांग 7 फीसदी बढ़ने का अनुमान- India TV Paisa अल्ट्राटेक का पहली तिमाही मुनाफा 29 फीसदी बढ़ा, सीमेंट की मांग 7 फीसदी बढ़ने का अनुमान

नई दिल्ली। अल्ट्राटेक सीमेंट का जून में समाप्त पहली तिमाही का एकीकृत शुद्ध लाभ 29 फीसदी बढ़कर 780.11 करोड़ रुपए हो गया। कंपनी का कहना है कि बेहतर बिक्री तथा लागत को कम करने के उपायों से उसके मुनाफे में बढ़ोतरी हुई है। इससे पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में कंपनी ने 603.72 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ कमाया था।

शेयर बाजारों को भेजी सूचना में आदित्य बिड़ला समूह की इस अग्रणी कंपनी ने कहा कि तिमाही के दौरान उसकी एकीकृत आय चार फीसदी बढ़कर 6,589.71 करोड़ रुपए पर पहुंच गई, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में  6,341.41 करोड़ रुपए रही थी। समीक्षाधीन तिमाही में कंपनी की उत्पादन लागत सात फीसदी घटकर 3,643 रुपए प्रति टन रही। हालांकि, कंपनी ने कहा है कि ईंधन के मूल्यों में वृद्धि को देखते हुए आने वाले समय में लागत बढ़ सकती है।

जेपी समूह के साथ सौदे के बारे में कंपनी ने कहा कि इसके लिए वित्तपोषण का करार कर लिया गया है और भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) से मंजूरी के लिए आवेदन कर दिया गया है। कंपनी ने कहा कि वह अगस्त में संबंधित उच्च न्यायालयों में आवेदन करेगी और यह सौदा सभी नियामकीय मंजूरियां मिलने और शेयरधारकों की मंजूरी के बाद अगले 9-10 माह में पूरा होने की उम्मीद है।

अल्ट्राटेक ने इस साल मार्च में जेपी समूह की मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश तथा आंध्र प्रदेश स्थित सीमेंट संयंत्रों के अधिग्रहण की घोषणा की थी। इन संयंत्रों की वार्षिक उत्पादन क्षमता 2.12 करोड़ टन की है। सौदे का मूल्य 16,189 करोड़ रुपए आंका गया है। निवेशकों के समक्ष दिए गए प्रस्तुतीकरण में अल्ट्राटेक ने कहा है कि कंपनी में विदेशी संस्थागत निवेश सीमा को 24 फीसदी से बढ़ाकर 30 फीसदी कर दिया गया है। कंपनी ने कहा है कि वर्ष के दौरान सरकार का ढांचागत विकास कार्यों, आवास क्षेत्र, स्मार्ट शहरों, सड़कों जैसे विभिन्न क्षेत्रों पर ध्यान देने से सीमेंट की मांग सात फीसदी बढ़ने की उम्मीद है। कंपनी को उम्मीद है कि सामान्य मानसून के चलते और 7वें वेतन आयोग के लागू होने के साथ-साथ उत्तर प्रदेश, पंजाब, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में विकास गतिविधियों से ग्रामीण क्षेत्रों में आवास गतिविधियां तेज होने की उम्मीद है।

Latest Business News