A
Hindi News पैसा बिज़नेस मनरेगा के तहत रोजगार देने में नंबर 1 बना उत्तर प्रदेश, 57 लाख श्रमिकों को मिला काम

मनरेगा के तहत रोजगार देने में नंबर 1 बना उत्तर प्रदेश, 57 लाख श्रमिकों को मिला काम

प्रदेश के अंदर मनरेगा के तहत करीब 8 करोड़ मानव दिवस के बराबर रोजगार

<p>UP government </p>- India TV Paisa Image Source : PTI UP government 

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश में मनरेगा के तहत अब तक कुल 7 करोड़ 93 लाख मानव दिवस सृजित किए गए हैं। यह संख्या पूरे देश का 18 प्रतिशत है। यानी यूपी पूरे देश में मनरेगा में पहले स्थान पर है। प्रदेश के अपर मुख्य सचिव (गृह) ने यह जानकारी सोमवार को  दी। यहां लोकभवन में कोरोना वायरस के संबंध में प्रेस कांफ्रेंस के दौरान अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि प्रदेश के अंदर वर्तमान समय में मनरेगा में 57 लाख 12 हजार 975 श्रमिक पंचायती राज विभाग के माध्यम से काम कर रहे हैं। यह संख्या पूरे देश का 18 प्रतिशत है। उन्होंने बताया कि पूरे देश में मनरेगा में प्रदेश पहले स्थान पर है।

अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना संक्रमित रोगियों के लिए एल 1, एल 2, एल 3 श्रेणी के अस्पतालों में सुविधाओं को और मजबूत करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने विशेष रूप से नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ, बुलंदशहर, हापुड़, बागपत जैसे शहरों में क्रॉस बॉर्डर इन्फेक्शन आने की आशंका को देखते हुए यह निर्देश दिए।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि निर्माण कार्यों की गति को और तेज किया जाए। इसी क्रम में उन्होंने बताया कि लोक निर्माण विभाग में 41 हजार 750 करोड़ रुपये के 3083 कार्य शुरू किए गए हैं। इन कार्यों में 41 हजार 468 श्रमिकों को रोजगार मिला है। वहीं अमृत योजना की 128 योजनाओं में 3 हजार 711 श्रमिक कार्य कर रहे हैं। हाउसिंग बोर्ड और डेवलपमेंट अथॉरिटी की 444 योजनाओं में 9 हजार 916 लोग कार्य कर रहे हैं।

अवस्थी ने बताया कि आवास विकास विभाग के क्षेत्र में 926 प्रोजेक्ट में 20 हजार 211 से अधिक श्रमिक कार्य कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि रविवार तक कुल मिलाकर 1649 ट्रेनों में 22 लाख 26 हजार 254 लोग प्रदेश में आ चुके हैं।

Latest Business News