A
Hindi News पैसा बिज़नेस अमेरिकी निवेश भारतीय अर्थव्यवस्था के बारे में आशावादी: सिन्हा

अमेरिकी निवेश भारतीय अर्थव्यवस्था के बारे में आशावादी: सिन्हा

सेबी अध्यक्ष यूके सिन्हा ने कहा कि अमेरिकी निवेशक भारत के बारे में बहुत आशावादी हैं और ऐसा मोदी सरकार द्वारा पिछले दो साल में की गई नीतिगत पहलों से हुआ है।

अमेरिकी निवेशक भारतीय अर्थव्यवस्था के बारे में आशावादी, सुधरते माहौल पर जताया भरोसा- India TV Paisa अमेरिकी निवेशक भारतीय अर्थव्यवस्था के बारे में आशावादी, सुधरते माहौल पर जताया भरोसा

मुंबई। सेबी अध्यक्ष यूके सिन्हा ने कहा कि अमेरिकी निवेशक भारत के बारे में बहुत आशावादी हैं और ऐसा विशेष रूप से मोदी सरकार द्वारा पिछले दो साल में की गई नीतिगत पहलों से हुआ है। हाल में अमेरिका हो कर आए सिन्हा ने द गेटवे ऑफ इंडिया डॉयलाग के मौके पर कहा, अमेरिकी निवेशक भारत और यहां हो रहे नीतिगत बदलाव और नियामकीय विकास के प्रति बहुत उत्साहित हैं।उन्होंने कहा, वे अर्थव्यवस्था के बारे में भी बहुत उत्साहित हैं।

सेबी प्रमुख अमेरिका में म्यूचुअल फंड तथा पेंशन कोष के निवेशकों और शैक्षणिक समुदाय के प्रतिनिधियों से मिले थे। उन्होंने कहा, दो साल पहले जो स्थिति थी उसके मुकाबले आज नीतिगत मामले में हमें बहुत आशावाद दिखता है। वे सरकार के सकारात्मक दिशा में बढ़ने और कानून तथा दीर्घकालिक नीतियों में प्रदत्त स्पष्टता की प्रशंसा करते हैं। सिन्हा ने कहा कि अमेरिकी निवेशकों को भारत में कोई बड़ी समस्या नहीं है। उनके पास मॉरीशस के साथ दोहरे कराधान से बचाव की संधि और सेबी द्वारा भागीदारी नोट (पी-नोट) व्यवस्था में हाल में किए गए बदलावों पर कुछ सवाल किए।

सिन्हा ने कहा, उन्हें ब्योरे दिए गए और आश्वस्त किया गया कि जो भी विचार किया गया है वह आगे की तिथि के संदर्भ में है। उन्होंने यह भी कहा कि भारत की मनी लांडरिंग रोधी प्रणाली की विश्व भर में प्रशंसा हो रही है। उन्होंने कहा, भारत में कंपनियों की निदेशक प्रणाली के बारे में आशंकाएं रखने वाले निवेशक अब आश्वस्‍त हैं कि अब यह प्रणाली बाकी विश्व से मेल खाती है।

यह भी पढ़ें- अमेरिकी कंपनियां भारत में इन्‍वेस्‍टमेंट को तैयार, करेंगी अतिरिक्त 45 अरब डॉलर का निवेश

यह भी पढ़ें- अमेरिकी कंपनी वेस्टिंगहाउस के साथ 6 परमाणु रिएक्टर बनाएगी NPCIL, 2017 तक पूरा होगा एग्रीमेंट

Latest Business News