A
Hindi News पैसा बिज़नेस Data war: एयरटेल के बाद वोडाफोन करेगा दिल्‍ली-एनसीआर में 4जी सर्विस की शुरुआत

Data war: एयरटेल के बाद वोडाफोन करेगा दिल्‍ली-एनसीआर में 4जी सर्विस की शुरुआत

शुक्रवार को देश की प्रमुख मोबाइल टेलीकॉम सर्विसेज प्रोवाइडर कंपनी वोडाफोन इंडिया ने दिल्ली-एनसीआर में दिसंबर तक 4जी सर्विस शुरू करने की घोषणा की है।

Data war: एयरटेल के बाद वोडाफोन करेगा दिल्‍ली-एनसीआर में 4जी सर्विस की शुरुआत- India TV Paisa Data war: एयरटेल के बाद वोडाफोन करेगा दिल्‍ली-एनसीआर में 4जी सर्विस की शुरुआत

नई दिल्ली। दिल्‍ली-एनसीआर में वोडाफोन यूजर्स जल्‍द ही 4जी सर्विस को हासिल कर पाएंगे। भारत में दूसरी सबसे बड़े टेलीकॉम ऑपरेटर वोडाफोन ने इस रीजन में दिसंबर 2015 से हाई स्‍पीड मोबाइल सर्विस लॉन्‍च करने की तैयारी पूरी कर ली है। दिल्‍ली-एनसीआर में एयरटेल के बाद 4जी सर्विस शुरू करने वाली वोडाफोन दूसरी कंपनी है। वोडाफाेन को एयरटेल का मुख्‍य प्रतिस्‍पर्धी भी माना जाता है। ऐसे में इस क्षेत्र में दोनों कंपनियों के बीच प्रतिस्‍पर्धा बढ़ने से ग्राहकों को बेहतर कीमत पर अच्‍छी क्‍वालिटी की सर्विस को लेकर दोनों कंपनियों के बीच जंग शुरू होगी। 

वोडाफोन ने सोमवार को कहा कि  4जी सर्विस पहले दिल्ली-एनसीआर के महत्वपूर्ण जगहों पर शुरू की जाएगी और उसके बाद धीरे धीरे इसका विस्तार पूरे सर्किल में किया जाएगा।वोडाफोन के कुल डेटा कमाई में दिल्ली-एनसीआर की 30 फीसदी हिस्सेदारी है। इसलिए दिल्ली-एनसीआर कंपनी के लिए प्रमुख डेटा बाजार में से एक है। इस क्षेत्र में सालाना 50 फीसदी की ग्रोथ रेट से डेटा खपत बढ़ रहा है।

वोडाफोन ने बताया कि, 4जी सर्विस का ट्रायल सफलतापूर्वक किया जा चुका है। वोडाफोन इंडिया ने 4जी नेटवर्क खड़ा करने के लिए विश्व की प्रमुख टेक्नोलॉजी इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज देने वाली कंपनियों के साथ पार्टनरशिप की है। वोडाफोन ग्राहकों की बड़ी संख्या और उनकी जरूरत को ध्यान में रख कर एक मजबूत नेटवर्क बना रही है।

वोडाफोन के बिजनेस हेड (दिल्ली-एनसीआर) अपूर्व मेहरोत्रा ने कहा, हम अपने ग्राहकों के लिए 1800 मेगाहट्र्ज बैंड में 4जी सेवा शुरू करने को लेकर उत्साहित हैं। उन्होंने कहा कि कंपनी को को कई देशों में 4जी सेवाएं देने का पहले से अनुभाव है और यह सुनिश्चित करेगी कि दिल्ली-एनसीआर में उसकी सेवा इस कैटेगरी में सबसे अच्छी होगी।

मेहरोत्रा के मुताबिक इंटरनेट कनेक्टिविटी में बढ़ोत्तरी के लिए हाई कैपेसिटी की फाइबर लाइन और अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विस में निवेश कर रही है। इससे कंपनी के डेटा ग्राहकों को फायदा होगा। कंपनी ने अपने वॉयस और डेटा नेटवर्क को आधुनिक और उन्नत बनाने के लिए 350 करोड़ रुपए से अधिक निवेश किया है। पिछले छह महीने के दौरान 550 से अधिक जगहों पर नेटवर्क की इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विस खड़ी की गई हैं।

यह भी पढ़ें

वोडाफोन कर रही है भारत में IPO लाने की तैयारी, नए भारत पर बढ़ा भरोसा

At a Glance – भागीरथ पैलेस; भारत के सबसे बड़े इलेक्ट्रॉनिक बाजार का होगा विस्तार

Latest Business News