A
Hindi News पैसा बिज़नेस फॉक्सवैगन कारों से यूरोप में 1200 लोगों की समयपूर्व हो सकती है मौत, प्रदूषण फैलने का है खतरा

फॉक्सवैगन कारों से यूरोप में 1200 लोगों की समयपूर्व हो सकती है मौत, प्रदूषण फैलने का है खतरा

पर्यावरण मानकों को धोखा देने वाले सॉफ्टवेयर लगी फॉक्सवैगन कारों से होने वाले उत्‍सर्जन से यूरोप में 1200 लोगों की समय से पहले मौत होने की संभावना है।

फॉक्सवैगन कारों से यूरोप में 1200 लोगों की समयपूर्व हो सकती है मौत, प्रदूषण फैलने का है खतरा- India TV Paisa फॉक्सवैगन कारों से यूरोप में 1200 लोगों की समयपूर्व हो सकती है मौत, प्रदूषण फैलने का है खतरा

बोस्‍टन। पर्यावरण मानकों को धोखा देने वाले सॉफ्टवेयर लगी फॉक्‍सवैगन कारों से होने वाले अत्‍यधिक उत्‍सर्जन की वजह से यूरोप में 1200 लोगों की समय से पहले मृत्‍यू होने की संभावना है। एक नए अध्‍ययन में दावा किया गया है कारों के अत्‍यधिक प्रदूषण की वजह से प्रत्‍येक व्‍यक्ति अपने जीवन के 10 साल गंवा देगा।

सितंबर 2015 में जर्मनी की कंपनी फॉक्‍सवैगन ने यह स्‍वीकार किया था कि उसने 2008 से 2015 के बीच पूरी दुनिया में बेचे गए 1.1 करोड़ डीजल वाहनों में उत्‍सर्जन मानकों को धोखा देने वाला सॉफ्टवेयर लगाया है।

मैसाचुसेट्स इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) के अमेरिका में शोधकर्ताओं का अनुमान है कि बेची गई इन कारों से अधिक उत्सर्जन से यूरोप में अनुमानत: 1,200 लोगों की समय से पहले मृत्यु हो जाएगी।

  • इनमें से करीब 500 मौतें जर्मनी में होने का अनुमान रिपोर्ट में लगाया गया है।
  • ऐसे में 60 प्रतिशत से अधिक मौत पड़ोसी देशों जैसे पोलैंड, फ्रांस और चेक गणराज्य में होंगी।
  • यदि फॉक्‍सवैगन 2017 के अंत तक प्रभावित वाहनों को रिकॉल कर उनमें सुधार कर सकती है तो इससे 2600 अतिरिक्‍त समय पूर्व मौतों को टाला जा सकता है।
  • यदि यह रिकॉल नहीं किया गया तो इससे स्‍वास्‍थ्‍य पर होने वाला खर्च 4.1 अरब यूरो अतिरिक्‍त बढ़ जाएगा।

Latest Business News