A
Hindi News पैसा बिज़नेस Shutterdown: वॉलमार्ट दुनियाभर में बंद करेगी 269 स्टोर्स, 16000 लोगों की नौकरी पर मंडराया खतरा

Shutterdown: वॉलमार्ट दुनियाभर में बंद करेगी 269 स्टोर्स, 16000 लोगों की नौकरी पर मंडराया खतरा

दुनिया की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी वॉलमार्ट 269 स्टोर बंद कर रही है। इसमें से 154 स्टोर अमेरिका में है। इससे 16,000 लोगों की नौकरी खतरे में पड़ गई है।

Shutterdown: वॉलमार्ट दुनियाभर में बंद करेगी 269 स्टोर्स, 16000 लोगों की नौकरी पर मंडराया खतरा- India TV Paisa Shutterdown: वॉलमार्ट दुनियाभर में बंद करेगी 269 स्टोर्स, 16000 लोगों की नौकरी पर मंडराया खतरा

न्यूयॉर्क। दुनिया की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी वॉलमार्ट 269 स्टोर बंद कर रही है। इसमें से 154 स्टोर अमेरिका में है। कंपनी ने यह कदम अमेजन और दूसरी रिटेल कंपनियों से बढ़ते कॉम्पटीशन को देखते हुए कॉस्ट कटिंग के लिए उठाया है। कंपनी के इस फैसले से 10,000 अमेरिकी नागरिकों समेत दुनियाभर में 16,000 लोगों की नौकरी खतरे में पड़ गई है। इन स्टोर्स की कंपनी के कुल रेवेन्यु में हिस्सेदारी एक फीसदी से भी कम थी। वॉलमार्ट के दुनियाभर में 11,000 स्टोर्स हैं, जिनमें 22 लाख लोग काम करते हैं। इनमें से 14 लाख अमेरिकी नागरिक हैं।

स्टोर्स बंद होने की इस महीने होगी शुरुआत

कंपनी ने यह फैसला वॉलमार्ट स्टोर्स इंक के सीईओ डोग मैकमिलन के तीन महीने पहले दिए बयान के बाद किया है, जिसमें उन्होंने अपने निवेशक से कहा था कि स्टोर्स की संख्या की समीक्षा करेंगे। मैकमिलन ने अपने बयान में कहा कि कम अच्छे बिजनेस के लिए पोर्टफोलियो को मैनेज कर रहे हैं। स्टोर्स बंद करने का फैसला लेना आसान नहीं होता, लेकिन कंपनी को मजबूत बनाने के लिए जरुरी है। स्टोर्स बंद होने की शुरुआत इस महीने के अंत तक हो जाएगी।

एनालिस्ट ने कहा कंपनी के लिए अच्छा कदम

क्रेडिट सुइस के एनालिस्ट माइकल एक्सटेन ने कहा कि यह बहुत छोटा निर्णय है, लेकिन यह सकारात्मक कदम है। उन्होंने कहा कि पिछले दो दशक में पहली बार वॉलमार्ट इतनी बड़ी संख्या में स्टोर्स बंद कर रही है। एक्सटेन के मुताबिक कंपनी से अन प्रोडक्टिव लोकेशंस की पहचान शुरू कर दी है। हालांकि वॉलमार्ट को अभी बड़े पैमाने पर रिस्ट्रक्चरिंग की जरूरत है।

Latest Business News