A
Hindi News पैसा बिज़नेस थोक महंगाई दर के आंकड़ों, मानसून की चाल से मिलेगी शेयर बाजार को दिशा

थोक महंगाई दर के आंकड़ों, मानसून की चाल से मिलेगी शेयर बाजार को दिशा

इस सप्ताह के दौरान भारतीय शेयर बाजार को थोक महंगाई के आंकड़ों, मानसून की स्थिति और विदेशी निवेशकों के निवेश के रूख से दिशा मिलेगी।

Week Ahead: थोक महंगाई दर के आंकड़ों, मानसून की चाल से मिलेगी शेयर बाजार को दिशा- India TV Paisa Week Ahead: थोक महंगाई दर के आंकड़ों, मानसून की चाल से मिलेगी शेयर बाजार को दिशा

नई दिल्ली। इस सप्ताह के दौरान भारतीय शेयर बाजारों को थोक महंगाई के आंकड़ों, मानसून की स्थिति और विदेशी निवेशकों के निवेश के रूख से दिशा मिलेगी। सोमवार को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर शेयर बाजार बंद रहेंगे। ट्रेड स्मार्ट ऑनलाइन के संस्थापक निदेशक विजय सिंघानिया ने कहा, आर्थिक आंकड़े, मानसून की प्रगति और वैश्विक बाजारों का रख चालू सप्ताह में बाजार की धारणा को निर्धारित करेंगे।

शेयर बाजार मंगलवार को पिछले सप्ताह जारी औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) और खुदरा महंगाई दर के आंकड़ों पर अपनी प्रतिक्रिया दिखाएगा। जबकि थोक महंगाई दर के जारी होने वाले आंकड़ों पर सप्ताह के आने वाले कारोबारी सत्र में प्रतिक्रिया मिल सकती है। खाद्यान्न कीमतें बढ़ने के कारण जुलाई में खुदरा मुद्रास्फीति बढ़कर 23 माह के उच्च स्तर 6.07 प्रतिशत हो गई जबकि फैक्टरी उत्पादन जून में 2.1 प्रतिशत की साधारण दर से बढ़ पाया।

सिंघानिया ने कहा कि घरेलू मोर्चे पर किसी उत्प्रेरक के अभाव में वैश्विक धारणा शेयर बाजार की चाल को प्रभावित करेगी। हाल के तिमाही कार्य परिणामों के बाद बाजार में निवेशकों को अपने पोर्टफोलियो का समायोजन करते देखा गया। मानसून की बरसात की बेहतर स्थिति, वस्तु एवं सेवा कर के संसद में पारित होने से बाजार में तेजी बनी है लेकिन किसी खास उत्प्रेरक के अभाव में बाजार में कारोबारी अपनी स्थिति को मजबूत करने पर ध्यान दे सकते हैं।

कैपिटल वाया ग्लोबल रिसर्च लिमिटेड के संस्थापक एवं सीईओ रोहित गाडिया ने कहा, ै बाजार का उतार चढ़ाव जस्ट डायल लिमिटेड और पॉवर ग्रिड जैसी कंपनियों के तिमाही कार्य परिणामों की घोषणाओं पर भी निर्भर करेगा। इसके साथ ही विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों की गतिविधियां बाजार के लिए महत्वपूर्ण साबित होंगी। निवेशकों की नजर मंगलवार को घोषित होने वाले थोक मुद्रास्फीति के आंकड़े पर भी होगी। गत सप्ताहांत बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स इससे पिछले सप्ताहांत के मुकाबले 74.05 अंक अथवा 0.26 प्रतिशत की तेजी दर्शाता बंद हुआ जो लगातार तीसरे सप्ताह की तेजी को दर्शाता है। इसके अलावा निफ्टी सूचकांक 11 अंक अथवा 0.12 प्रतिशत की तेजी दर्शाता बंद हुआ।

इक्विीरियस सिक्युरिटीज के इक्विटी प्रमुख पंकज शर्मा ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के कारण सोमवार को छुट्टी होगी और जब मंगलवार को बाजार खुलेगा महंगाई के आंकड़े तीन दिन पुराने पड़ चुके होंगे। हालांकि मंगलवार को बाजार खुलने पर शाम को थोक मुद्रास्फीति के आंकड़े भी जारी होंगे जो बाजार में अगले दिन अपना असर दिखा सकते हैं। कुल मिलाकर बाजार की धारणा मजबूत बनी हुई है।

Latest Business News