A
Hindi News पैसा बिज़नेस क्‍या आप जानते हैं भारत में सोने का कौन है सबसे बड़ा खरीदार, NSSO के आंकड़ों से हुआ इसका खुलासा

क्‍या आप जानते हैं भारत में सोने का कौन है सबसे बड़ा खरीदार, NSSO के आंकड़ों से हुआ इसका खुलासा

सोने के प्रति भारत की भूख कोई नई बात नहीं है। सवाल यह है कि भारत में आखिर यह सोना जाता कहां हैं? और सोने के आभूषण के सबसे ज्‍यादा कौन लोग खरीदार हैं?

भारत में यहां के लोग खरीदते हैं सबसे ज्‍यादा सोना, NSSO का खरीदार को लेकर बड़ा खुलासा- India TV Paisa भारत में यहां के लोग खरीदते हैं सबसे ज्‍यादा सोना, NSSO का खरीदार को लेकर बड़ा खुलासा

नई दिल्‍ली। सोने के प्रति भारत की भूख कोई नई बात नहीं है। भारत में वर्षों से लोग सोने को महत्‍वपूर्ण निवेश मानते रहे हैं। लेकिन अब सवाल यह है कि भारत में आखिर यह सोना जाता कहां हैं? और कौन लोग हैं जो सबसे ज्‍यादा सोने के आभूषण खरीदते हैं?

तीन महीने में बिका 112.5 टन सोना

केरल है सबसे बड़ा खरीदार

पहले सवाल का उत्‍तर बहुत ही आसान और छोटा है, केरल। नेशनल सैम्‍पल सर्वे ऑफि‍स (एनएसएसओ) द्वारा 2011-12 में जुटाए गए आंकड़ों के मुताबिक केरल अकेला ऐसा राज्‍य हैं, जहां मासिक प्रति व्‍यक्ति सोने पर खर्च सबसे ज्‍यादा है। सोने के आभूषणों पर खर्च करने के मामले में केरल पूरे भारत से अलग है। केरल के शहर और गांव दोनों ही इस मामले में शीर्ष स्‍तर पर हैं। दूसरे स्‍थान पर गोवा है। सोने की खरीद के मामले में कौन आगे है और कौन पीछे इसे चार्ट में आसानी से देखा जा सकता है।

केरल में प्रति व्‍यक्ति आय बहुत अधिक है। सोना खरीदने के लिए केवल यही एक वजह  नहीं है। इसके पीछे सांस्‍कृतिक महत्‍व भी जुड़ा हुआ है। यही वजह है कि केरल के मुख्‍य‍मंत्री सोने पर कम जीएसटी टैक्‍स की मांग कर रहे हैं। सबसे कम सोना खरीदने के मामले में बिहार और झारखंड शीर्ष पर हैं। यहां इसका सबसे बड़ा कारण गरीबी है। यहां लोगों की आय बहुत कम है।

अमीर लोग खरीदते हैं सबसे ज्‍यादा सोना

दूसरा सवाल था कि कौन लोग इस सोने को खरीदते हैं, इसका उत्‍तर सीधा सा है अमीर। दूसरे चार्ट में इसकी विस्‍तृत जानकारी है।

Latest Business News