A
Hindi News पैसा बिज़नेस मई में और बढ़ी थोक महंगाई दर, फल-सब्‍जी, अंडे से लेकर दाल-चावल तक सब महंगे

मई में और बढ़ी थोक महंगाई दर, फल-सब्‍जी, अंडे से लेकर दाल-चावल तक सब महंगे

खाने पीने की वस्‍तुओं के आसमान छूते दाम के बीच मई में थोक महंगाई दर में जोरदार इजाफा हुआ है। मई में थोक महंगाई की दर बढ़कर 0.79 फीसदी पर पहुंच गई।

WPI Inflation: मई में और बढ़ी थोक महंगाई दर, फल-सब्‍जी, अंडे से लेकर दाल-चावल तक सब महंगे- India TV Paisa WPI Inflation: मई में और बढ़ी थोक महंगाई दर, फल-सब्‍जी, अंडे से लेकर दाल-चावल तक सब महंगे

नई दिल्ली। खाने पीने की वस्‍तुओं के आसमान छूते दाम के बीच मई में थोक महंगाई दर में जोरदार इजाफा हुआ है। केंद्रीय सांख्यिकी विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक मई महीने में थोक महंगाई की दर बढ़कर 0.79 फीसदी पर पहुंच गई। जबकि पिछले महीने थोक वस्‍तुओं की कीमत पर आधारित महंगाई दर 0.34 फीसदी थी। महंगाई दर में यह तेजी खाने पीने की वस्‍तुओं जैसे सब्‍जी, दाल, चावल के अलावा पेट्रोल की दरों में बढ़ोत्‍तरी के कारण देखी गई है। उल्‍लेखनीय है कि अप्रैल महीने में महंगाई दर 18 महीने बाद पॉजिटिव जोन में आई थी। इससे पहले डेढ़ साल तक महंगाई शून्‍य के नीचे रही थी।

किन किन चीजों के बढ़े दाम

महंगाई के आंकड़ों पर गौर करें तो मई में खाद्य वस्‍तुओं की महंगाई दर 7.88 फीसदी रही, जबकि अप्रैल में यह 4.23 फीसदी थी। मई में अंडे 12 फीसदी, उड़द दाल 11 फीसदी, चना 10 फीसदी, चिकन 9 फीसदी, फल सब्‍जी 6 फीसदी तक महंगे हो गए। इसके अलावा मसूर 5 फीसदी, चाय, बार्ली, बाजरा 4-4 फीसदी, अरहर 3 फीसदी और चावल, मसाले और मूंग 1 फीसदी महंगी हो गई।

चीनी तेल और घी भी महंगे

सांख्‍यिकी विभाग के आंकड़ों के मुताबिक पिछले महीने खाने पीने से जुड़ी दूसरी वस्‍तुओं की कीमतों में भी तेजी देखी गई। मई में कॉफी की कीमत 5 फीसदी, चाय पत्‍ती 8 फीसदी, चीनी 3 फीसदी, मूंगफली तेल और घी 2 फीसदी तक महंगे हो गए। हालांकि बेसन और कॉटन सीड की कीमतों में कमी दर्ज की गई।

17 महीने बाद पॉजिटिव जोन में थोक महंगाई, अप्रैल में WPI (-)0.85 फीसदी से बढ़कर 0.34 फीसदी पर पहुंची

आम आदमी के लिए EMI कम होने का इंतजार हुआ लंबा, महंगाई घटने तक RBI नहीं घटाएगा ब्‍याज दरें

Latest Business News