A
Hindi News पैसा बिज़नेस RBI गवर्नर राजन को सता रही 'डोसा' की चिंता, कहा नई टेक्नोलॉजी नहीं होने से बढ़ी कीमतें

RBI गवर्नर राजन को सता रही 'डोसा' की चिंता, कहा नई टेक्नोलॉजी नहीं होने से बढ़ी कीमतें

आपको सुनकार बड़ा अजीब लगेगा कि आजकल आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन को 'डोसा' की चिंता सता रही है, लेकिन यह सच है। उन्होंने कहा पुराने तवा की वजह हो रहा है महंगा।

RBI गवर्नर राजन को सता रही ‘डोसा’ की चिंता, कहा नई टेक्नोलॉजी नहीं होने से बढ़ी कीमतें- India TV Paisa RBI गवर्नर राजन को सता रही ‘डोसा’ की चिंता, कहा नई टेक्नोलॉजी नहीं होने से बढ़ी कीमतें

नई दिल्ली। आपको सुनकार बड़ा अजीब लगेगा कि आजकल आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन को ‘डोसा’ की चिंता सता रही है, लेकिन यह सच है। शनिवार को रघुराम राजन ने कहा, डोसा बनाने के लिए आज भी वही पुराने तवा का इस्तेमाल होता है, कोई नई टेक्नोलॉजी का नहीं। यही वजह है कि की कीमतें लगातार बढ़ती जा रही हैं। राजन के मुताबिक नई टेक्नोलॉजी नहीं आने की वजह से महंगाई घटने पर भी डोसा सस्ता नहीं होता है।

रॉकस्टार राजन का शानदार जबाव

कोच्चि में फेडरल बैंक के एक कार्यक्रम में कुछ इंजीनियरों ने रघुराम राजन ने पूछा कि आप कहते हैं कि महंगाई दर घट रही है तो फिर डोसा के दाम क्यों बढ़ते जा रहे हैं। इस सवाल के जवाब में बड़े ही रोचक अंदाज में उन्होंने जवाब दिया, आज भी डोसा पुराने तरीके यानी तवे पर बनाया जाता है। कोई तकनीक इसको बनाने के लिए इजाजत नहीं की गई और इनको बनाने वालों का वेतन भी लगातार बढ़ता जा रहा है इस कारण हमें डोसा महंगा मिल रहा है।

ऐसे पहचानें असली और नकली में फर्क

currency notes

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

राजन ने बताया महंगाई का फॉर्मूला

मामला कुछ ऐसा हुआ कि कार्यक्रम में जब सभी गंभीर सवाल पूछ रहे थे तो एक इंजीनियरिंग छात्रा ने पूछा, मुझे अपने प्यारे डोसा के संबंध में एक सवाल पूछना है। सभी वहां बैठे लोग चौंक गए। पर उस छात्रा ने पूछा, जब हमारे देश की महंगाई दर ऊपर जाती है तो डोसा महंगा हो जाता है, जब महंगाई दर कम हो जाती है तो फिर हमारा प्यारा डोसा सस्ता क्यों नहीं होता। राजन ने इस सवाल के जवाब को बहुत ही संजीदगी और गंभीरता से दिया। राजन ने कहा, बैंकिंग सेक्टर सहित तमाम क्षेत्र हैं जहां तकनीक के आने से काम सरल और ज्यादा उत्पादक हुआ। पर देश में तमाम ऐसे क्षेत्र हैं जहां तकनीक ने दस्तक भी नहीं दी है, ऐसे में वहां न सिर्फ उत्पादकता कम है बल्कि वहां के लोगों की कमाई भी बहुत कम होती है। डोसा के मामले में भी यही कुछ है। उनके इस जवाब से वहां बैठे लोगों तालियों से इस जवाब का स्वागत किया।

Latest Business News