A
Hindi News पैसा बिज़नेस 29 जुलाई के बाद नहीं कर पाएंगे विंडोज 10 को फ्री में अपडेट, चुकाने होंगे 7,923 रुपए

29 जुलाई के बाद नहीं कर पाएंगे विंडोज 10 को फ्री में अपडेट, चुकाने होंगे 7,923 रुपए

विंडोज 10 लैपटॉप, डेस्कटॉप, स्मार्टफोन, एक्सबॉक्स वन कंसोल आदि पर में काम करता है। आप को बता दें कि कंपनी ने वर्ष 2015 में सबको फ्री अपडेट मुहैया कराया था।

29 जुलाई के बाद नहीं कर पाएंगे विंडोज 10 को फ्री में अपडेट, चुकाने होंगे 7,923 रुपए- India TV Paisa 29 जुलाई के बाद नहीं कर पाएंगे विंडोज 10 को फ्री में अपडेट, चुकाने होंगे 7,923 रुपए

नई दिल्ली: माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा की है कि उसका लेटेस्ट विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम दुनियाभऱ के करीब 30 करोड़ डिवाइसेस पर इस्तेमाल किया जा रहा है। ये नई विंडोज 10 लैपटॉप, डेस्कटॉप, स्मार्टफोन, एक्सबॉक्स वन कंसोल आदि पर में काम करता है। आप को बता दें कि कंपनी ने वर्ष 2015 में सबको फ्री अपडेट मुहैया कराया था। लेकिन अह कंपनी जुलाई 29 से अपनी फ्री अपडेट की सेवा बंद करने जा रही है। इसके बाद से फुल वर्जन की कीमत 119 डॉलर यानि कि 7923 रुपए होगी। नई मशीन के साथ ये फ्री आएगा।

कंपनी ने यह कदम इसलिए उठाया है क्योंकि वह अपने उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ाना चाहती है। और कंपनी को उम्मीद है कि लोगों को डेडलाइन देने से उनके यूजर्स की संख्या बढ़ जाएगी। माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज और डिवाइस ग्रुप के कॉरपोरेट वाइस प्रेसिडेंट यूसुफ मेहंदी ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, ”घर, स्कूल, छोटे व्यापारियों, बड़ी कंपनियों और अन्य जगहों पर  तेजी से विंडोज 10 इस्तेमाल किया जा रहा है। पहले की तुलना में अब ज्यादा लोग विंडोज 10 को चुन रहे हैं।”

कंपनी का मानना है कि विंडोज 8 को अच्छे रिस्पॉन्स न मिलने के बाद विंडोज 10 की मदद से मार्केट में तेजी से अपना विस्तार करने में सफल रहेगी। खास तौर पर मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम में, जहां पर गूगल के एंड्रॉयड और एप्पल के आईओएस से काफी पीछे है। पर्सनल कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर मार्केट में माइक्रोसॉफ्ट एक अङम भूमिका निभाता है, लेकिन दुनियाभर में सबसे कम स्मार्टफोन पर विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है। वर्ष 2018 तक माइक्रोसॉफ्ट का लक्ष्य 100 करोड़ डिवाइस तक अपना विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम पहुंचाना है। ऐसा करने से कंपनी का मानना है कि वह एप्पल के बराबरी पर पहुंच जाएगी।

यह भी पढ़ें- Acer ने लॉन्‍च किया सस्‍ता विंडोज फोन, एक बार चार्जिंग पर चलेगा 230 घंटे

Latest Business News