A
Hindi News पैसा बिज़नेस EPFO का बड़ा फैसला, अब किसी भी जरूरत के लिए PF विदड्रॉल सिर्फ एक कॉमन फॉर्म से होगा

EPFO का बड़ा फैसला, अब किसी भी जरूरत के लिए PF विदड्रॉल सिर्फ एक कॉमन फॉर्म से होगा

सेवानिवृत्ति कोष कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के उपयोक्ता अब अपने भविष्य निधि खाते से विभिन्न तरह की निकासी एक ही फार्म के माध्यम से पूरा कर सकते हैं।

EPFO का बड़ा फैसला, अब किसी भी जरूरत के लिए PF विदड्रॉल सिर्फ एक कॉमन फॉर्म से होगा- India TV Paisa EPFO का बड़ा फैसला, अब किसी भी जरूरत के लिए PF विदड्रॉल सिर्फ एक कॉमन फॉर्म से होगा

नई दिल्ली। सेवानिवृत्ति कोष कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के उपयोक्ता अब अपने भविष्य निधि खाते से विभिन्न तरह की निकासी एक ही फार्म के माध्यम से पूरा कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: खुशखबरी! मई से ऑनलाइन निकाल सकेंगे ईपीएफ का पैसा, सिर्फ तीन घंटे में पूरा हो जाएगा प्रोसेस

ईपीएफओ के एक बयान के मुताबिक अब उपयोक्ता एक साझा फार्म के माध्यम से निकासी कर सकते हैं और उन्हें कर्ज इत्यादि लेने के लिए शादी के निमंत्रण कार्ड जैसे दस्तावेज भी नहीं लगाने होंगे।

  • बयान में कहा गया है कि पहले विभिन्न तरह के कर्ज या आहरण के लिए अलग-अलग फार्म भरने होते थे लेकिन अब उपयोक्ताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सभी के लिए एक साझा कॉमन फार्म होगा।
  • यह एक पेज का फार्म कंपोजिट क्लेम फार्म आधार होगा जिसका उपयोग करने के लिए उपयोक्ताओं को दस्तावेजों की मान्यता प्रमाणित अटेस्टेशन नहीं करनी होगी।

मई से ऑनलाइन निकाल सकेंगे ईपीएफ का पैसा

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की ईपीएफ निकासी और पेंशन जैसे सभी दावों के ऑनलाइन निपटान की व्यवस्था मई तक हकीकत रूप ले लेगी। इसके साथ ही ईपीएफओ के अंशधारकों के लिए जटिल कागजी कार्य समाप्त हो जाएगा। फिलहाल ईपीएफओ को ईपीएफ निकासी दावे, पेंशन निर्धारण के निपटान या मृतक के परिजनों को सामूहिक बीमा लाभ उपलब्ध कराने के लिए लगभग एक करोड़ आवेदन प्राप्त होते हैं।

ईपीएफओ के केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त वी पी जॉय ने कहा, सभी क्षेत्रीय कार्यालयों को केंद्रीय सर्वर से जोड़ने की प्रक्रिया जारी है। हम ईपीएफ निकासी और पेंशन निपटान जैसे सभी प्रकार के आवेदन ऑनलाइन जमा करने की सुविधा इस साल मई में पेश कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि एक-दो महीनों में ईपीएफओ के सभी कार्यालयों को केंद्रीय सर्वर से जोड़ा जाएगा। उसके बाद सभी आवेदन ऑनलाइन जमा करने की सुविधा शुरू की जा सकती है।

तस्वीरों में जानिए कैसे पता करें अपना PF बैलेंस

PF account gallery

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

Latest Business News