A
Hindi News पैसा बिज़नेस महामारी खत्म होने के बाद भी जारी रहेगा ‘वर्क फ्रॉम होम’: बिल गेट्स

महामारी खत्म होने के बाद भी जारी रहेगा ‘वर्क फ्रॉम होम’: बिल गेट्स

महामारी की वजह से दुनिया भर में कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं, जिसे देखते हुए कंपनियों को मजबूरन अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम की छूट देनी पड़ी थी। बिल गेट्स के मुताबिक अब कंपनियों को ये तरीका पसंद आ रहा है।

<p>महामारी खत्म होने के...- India TV Paisa Image Source : AP महामारी खत्म होने के बाद भी जारी रहेगा वर्क फ्रॉम होम

नई दिल्ली। अरबपति बिल गेट्स का मानना है कि वर्क फ्रॉम होम अब कामकाज का अभिन्न हिस्सा बन गया है और महामारी खत्म होने के बाद भी कंपनियां इसे जारी रखेंगी। माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स के मुताबिक वर्क फ्रॉम होम ने काफी अच्छे तरीके से काम किया है और कंपनियां इसे आगे भी जारी रखेंगी। महामारी की वजह से दुनिया भर में कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं, जिसे देखते हुए कंपनियों को मजबूरन अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम की छूट देनी पड़ी थी। बिल गेट्स के मुताबिक अब कंपनियों को ये तरीका पसंद आ रहा है।

बिल गेट्स ने एक ऑनलाइन समिट में भाग लेते हुए कहा कि ये देखना काफी सुखद है कि वर्क फ्रॉम होम कल्चर कितने शानदार तरीके से काम कर रहा है, और मुझे उम्मीद है कि महामारी खत्म होने के बाद भी ये जारी रहेगा। उन्होने कहा कि जब ये महामारी खत्म होगी तो हमे सोचना होगा कि हम कितना वक्त ऑफिस में बिताते हैं। 20, 30 या 50 फीसदी वक्त। अधिकांश कंपनियां चाहेंगी कि उनके कर्मचारी आधे से कम वक्त ऑफिस में बिताएं।

Bill and Melinda Gates Foundation के फाउंडर बिल गेट्स ने बताया कि वो करीब पूरे साल काम के सिलसिले में बाहर नहीं निकलें हैं। इससे उन्हे कई अन्य चीजों के लिए वक्त मिला है। हालांकि उन्होने ये माना कि इसमें समस्याएं भी हैं, सॉफ्टवेयर अच्छे तरीके से काम कर रहे हैं। हालांकि बात जब छोटे घर की हो या घर में बच्चों की हो तो मुश्किलें आती हैं, महिलाओं को एक साथ कई बातों को देखना पड़ रहा है, यानि वर्क फ्रॉम होम के अपने साइड इफेक्ट भी हैं। बिल गेट्स के मुताबिक कोरोना संकट के बीच भारत में कुछ बड़े कदम उठाए गए हैं, जिसमें लोगों को राहत का डिजिटल भुगतान शामिल है।  

Latest Business News