A
Hindi News पैसा बिज़नेस वर्ल्ड बैंक और एचएसबीसी ने घटाया क्रूड का अनुमान, इस साल 37 डॉलर रह सकती है औसत कीमत

वर्ल्ड बैंक और एचएसबीसी ने घटाया क्रूड का अनुमान, इस साल 37 डॉलर रह सकती है औसत कीमत

वर्ल्ड बैंक ने क्रूड की कीमतों के अनुमान में कटौती कर दी है। बैंक ने 2016 के लिए अनुमान को 51 डॉलर से घटाकर 37 डॉलर प्रति बैरल कर दिया है।

वर्ल्ड बैंक और एचएसबीसी ने घटाया क्रूड का अनुमान, इस साल 37 डॉलर रह सकती है औसत कीमत- India TV Paisa वर्ल्ड बैंक और एचएसबीसी ने घटाया क्रूड का अनुमान, इस साल 37 डॉलर रह सकती है औसत कीमत

मुंबई। वर्ल्ड बैंक ने क्रूड की कीमतों के अनुमान में कटौती कर दी है। वर्ल्ड बैंक के मुताबिक कमोडिटी की कीमतों में आगे भी गिरावट जारी रहेगी। बैंक ने 2016 के लिए अनुमान को 51 डॉलर से घटाकर 37 डॉलर प्रति बैरल कर दिया है। दूसरी ओर दुनिया के बड़े ब्रोकरेज हाउस और बैंक क्रूड ऑयल की कीमतें 10 डॉलर तक आने की आशंका जता रहे हैं। वहीं, ब्रिटिश ब्रोकरेज फर्म एचएसबीसी ने इस साल ब्रेंट क्रूड की औसत कीमत 45 डॉलर प्रति बैरल रहने का नया अनुमान लगाया है। इससे पहले उसने 60 डॉलर प्रति बैरल का अनुमान लगाया था। फर्म ने 2017 के लिए भी अपने अनुमान को 70 डॉलर प्रति बैरल से घटाकर 60 डॉलर प्रति बैरल किया है। इसी तरह उसका मानना है कि 2018 में कच्चे तेल के दाम 80 डॉलर के बजाय 75 डॉलर प्रति बैरल रहने का अनुमान है। क्रूड की कीमतों में गिरावट जारी रही तो 31 जनवरी को पेट्रल-डीजल की कीमतों में कटौती हो सकती है।

जून 2014 से अबतक 72 फीसदी फिसला क्रूड

क्रूड ऑयल की कीमतों में गिरावट का सिलसिला जून 2014 में शुरू हुआ था, जो कि अभी तक जारी है। 2014 से लेकर अब तक क्रूड की कीमतों में 72 फीसदी से अधिक की गिरावट दर्ज की जा चुकी है। ग्लोबल स्तर पर बढ़ने सप्लाई के कारण क्रूड की कीमतों में गिरावट थम नहीं रही है। मंगलवार को क्रूड 5 फीसदी की तेज गिरावट के साथ 28 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गया। एचएसबीसी ने कहा कि क्रूड में जारी गिरावट से डाउनस्ट्रीम ऑयल और गैस कंपनियों को और घाटा उठाना पड़ सकता है।

क्रूड पर सुस्त अर्थव्यवस्था की मार

वर्ल्ड बैंक ने किया कि उभरती अर्थव्यवस्थाओं की सुस्ती से क्रूड बाजार का पुनरुद्धार प्रभावित हो रहा है और तेल कीमतों में और गिरावट आ सकती है जो वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए झटका होगा। वर्ल्ड बैंक की ताजा तिमाही रिपोर्ट में कहा गया है कि 2016 में कच्चे तेल का दाम 37 डॉलर प्रति बैरल के आसपास रहेगा, जो उसके अक्टूबर के 51 डॉलर प्रति बैरल के अनुमान से कहीं कम है। वर्ल्ड बैंक की कमोडिटी मार्केट आउटलुक रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रमुख उभरती अर्थव्यवस्थाओं में उम्मीद से अधिक सुस्ती से कमोडिटी की कीमतों में और गिरावट आ सकती है।

Latest Business News