A
Hindi News पैसा बिज़नेस विश्व बैंक की भारत के सौर कार्यक्रम के लिए 62.5 करोड़ डॉलर की ऋण सहायता

विश्व बैंक की भारत के सौर कार्यक्रम के लिए 62.5 करोड़ डॉलर की ऋण सहायता

विश्वबैंक ने स्वच्छ उर्जा उत्पादन के लिए भारत के सौर परियोजना कार्यक्रम को सहायता देने के लिये 62.5 करोड़ डॉलर के ऋण को मंजूरी दी है।

विश्व बैंक देगा भारत के सौर कार्यक्रम के लिए 62.5 करोड़ डॉलर की ऋण सहायता- India TV Paisa विश्व बैंक देगा भारत के सौर कार्यक्रम के लिए 62.5 करोड़ डॉलर की ऋण सहायता

नई दिल्ली। विश्वबैंक ने स्वच्छ उर्जा उत्पादन के लिए भारत के छतों पर लगने वाले ग्रिड से जुड़े सौर परियोजना कार्यक्रम को सहायता देने के लिये 62.5 करोड़ डॉलर के ऋण को मंजूरी दी है। विश्व बैंक बोर्ड ने इसके साथ ही रियायती शर्त पर 12 करोड़ डॉलर के ऋण की भी मंजूरी दी। साथ ही जलवायु निवेश कोष के स्वच्छ प्रौद्योगिकी कोष से 50 लाख डॉलर के अनुदान को भी मंजूरी दी।

विश्वबैंक ने एक बयान में कहा कि परियोजना के तहत कम-से-कम 400 मेगावाट क्षमता की ग्रिड कनेक्टेड रूफटॉप सौर फोटोवोल्टोइक के लिए वित्त पोषण उपलब्ध कराया जाएगा। इससे स्वच्छ अक्षय उर्जा उपलब्ध होगी तथा कार्बन उत्सर्जन में कमी आएगी।

यह परियोजना प्रमुख संस्थानों की क्षमता भी बढ़ाएगी और कुल मिलाकर सौर फोटोवोल्टोइक बाजार के विकास को सहायता उपलब्ध कराएगा। इसे भारतीय स्टेट बैंक के जरिए क्रियान्वित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- तेजी से बढ़ा अक्षय ऊर्जा में निवेश, इंवेस्‍टमेंट आकर्षित करने में तीसरे स्थान पर भारत

Latest Business News