A
Hindi News पैसा बिज़नेस विश्‍व बैंक कर सकता है भारत के आर्थिक वृद्धि दर अनुमान में संशोधन, जनवरी में होगी फि‍र से समीक्षा

विश्‍व बैंक कर सकता है भारत के आर्थिक वृद्धि दर अनुमान में संशोधन, जनवरी में होगी फि‍र से समीक्षा

विश्व बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री कौशिक बसु ने शनिवार को संकेत दिया कि विश्व बैंक भारत के लिए अपने वृद्धि दर अनुमान में संशोधन कर सकता है।

विश्‍व बैंक कर सकता है भारत के आर्थिक वृद्धि दर अनुमान में संशोधन, जनवरी में होगी फि‍र से समीक्षा- India TV Paisa विश्‍व बैंक कर सकता है भारत के आर्थिक वृद्धि दर अनुमान में संशोधन, जनवरी में होगी फि‍र से समीक्षा

कोलकाता। विश्व बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री कौशिक बसु ने शनिवार को संकेत दिया कि  विश्व बैंक भारत के लिए चालू वित्‍त वर्ष के लिए अपने आर्थिक वृद्धि दर अनुमान में संशोधन कर सकता है। विश्‍व बैंक अगले माह जनवरी में स्थिति की समीक्षा करेगा।

संवाददाताओं द्वारा यह पूछे जाने पर कि क्योंकि जीएसटी विधेयक को संसद में पारित करवाने में केंद्र की विफलता का असर वृद्धि दर अनुमान पर पड़ेगा, उन्होंने कहा कि जनवरी की समीक्षा में भारत के लिए वृद्धि दर अनुमान में कुछ बदलाव हो सकता है। उन्होंने कहा कि निर्णय प्रक्रिया तथा सुधारों का वृद्धि दर के लिहाज से असर हो सकता है। इस तथ्य का भी असर हो सकता है कि कुछ महत्वपूर्ण फैसले क्रियान्वित नहीं किए जा सके। बावजूद इसके कई बातों से भारत बहुत प्रभावशाली दिख रहा है। इसी संदर्भ में बासु ने कहा कि ब्राजील व रूस में मंदी तथा चीन में नरमी के बीच भारत इस साल पहली बार वृद्धि परिदृश्य के लिहाज से विश्व की प्रमुख अर्थव्यवस्था बनने की संभावना रखता है।

उल्लेखनीय है कि अक्‍टूबर में विश्व बैंक ने 2015-16 में भारत की वृद्धि दर 7.5 फीसदी रहने का अनुमान लगाया था। उसके अनुसार 2016-17 में यह 7.8 फीसदी तथा 2017-18 में 7.9 फीसदी रहेगी।

Latest Business News