A
Hindi News पैसा बिज़नेस यामाहा ने हासिल की 10 लाख स्कूटर उत्पादन की उपलब्धि, साल के अंत तक 10% हिस्सेदारी हसिल करने का लक्ष्य

यामाहा ने हासिल की 10 लाख स्कूटर उत्पादन की उपलब्धि, साल के अंत तक 10% हिस्सेदारी हसिल करने का लक्ष्य

यामाहा मोटर प्राइवेट लिमिटेड ने भारत में 10 लाखवें स्कूटर 'फैसिनो' का उत्पादन किया। इस स्कूटर को कंपनी के ग्रेटर नोएडा स्थित सूरजपुर संयंत्र में बनाया है।

यामाहा ने हासिल की 10 लाख स्कूटर उत्पादन की उपलब्धि, साल के अंत तक 10% हिस्सेदारी हसिल करने का लक्ष्य- India TV Paisa यामाहा ने हासिल की 10 लाख स्कूटर उत्पादन की उपलब्धि, साल के अंत तक 10% हिस्सेदारी हसिल करने का लक्ष्य

नई दिल्ली: इंडिया यामाहा मोटर प्राइवेट लिमिटेड ने भारत में 10 लाखवें स्कूटर ‘फैसिनो’ का उत्पादन किया। इस स्कूटर को कंपनी के ग्रेटर नोएडा स्थित सूरजपुर संयंत्र में बनाया गया है। कंपनी ने इसे एक बड़ी उपलब्धि बताया है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि इसका श्रेय सूरजपुर और चेन्नई स्थित यामाहा के प्लान्ट्स में काम करने वाली उत्पादन टीमों के उत्कृष्ट प्रदर्शन को दिया जा सकता है। यामाहा ने भारतीय बाजार में सितम्बर 2012 में स्कूटरों को उतारा था।

यह भी पढ़ें- जुलाई में बजाज की मोटरसाइकिल बिक्री एक प्रतिशत बढ़ी

कंपनी ने बताया कि भारत में दोपहिया वाहनों की कुल मांग में से स्कूटर सेगमेन्ट बिक्री में 30 फीसदी का योगदान देता है और साल के अंत तक स्कूटर के बाजार में 10 फीसदी की हिस्सेदारी हासिल करना यामाहा मोटर का लक्ष्य है।

इस उपलब्धि पर यामाहा मोटर के चेयरमैन हीरोआकी फुजिता ने कहा, “यह भारत में यामाहा के लिए ऐतिहासिक कामयाबी है। भारत में दस लाखवें स्कूटर का उत्पादन देश के स्कूटर सेगमेन्ट में यामाहा की बढ़ती पहुंच को दर्शाता है। हमें विश्वास है कि आने वाले समय में हम बाजार में अपनी स्थिति को और अधिक सशक्त बना लेंगे।”

दस लाख स्कूटरों में से तकरीबन 80,000 स्कूटरों को विश्वस्तरीय बाजारों में निर्यात किया गया है। यामाहा के लिए मुख्य निर्यात देश नेपाल, मैक्सिको, श्रीलंका और इसके बाद कोस्टा रिका, डोमिनिकन गणराज्य और इक्वाडोर हैं। सिगनस रे जैड निर्यात बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर रहा है। स्कूटरों के मॉडल दोनों प्लान्ट्स से निर्यात किए जाते हैं।

इस साल यामाहा ने दस लाख वाहनों के उत्पादन का लक्ष्य तय किया है जिसमें से 4.6 लाख युनिट्स स्कूटरों की होंगी।

Latest Business News