A
Hindi News पैसा बिज़नेस IRCTC New Rule: आज से एक महीने में सिर्फ छह ट्रेन टिकट ही कर सकेंगे बुक, रेलवे जल्द खत्म करेगी कैश का झंझट

IRCTC New Rule: आज से एक महीने में सिर्फ छह ट्रेन टिकट ही कर सकेंगे बुक, रेलवे जल्द खत्म करेगी कैश का झंझट

आज से आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर एक यूजर आईडी से एक महीने में केवल छह ट्रेन टिकट ही बुक किए जा सकेंगे। अब तक 10 टिकट बुकिंग करने की अनुमति थी।

IRCTC New Rule: आज से एक महीने में सिर्फ छह ट्रेन टिकट ही कर सकेंगे बुक, रेलवे जल्द खत्म करेगी कैश का झंझट- India TV Paisa IRCTC New Rule: आज से एक महीने में सिर्फ छह ट्रेन टिकट ही कर सकेंगे बुक, रेलवे जल्द खत्म करेगी कैश का झंझट

नई दि‍ल्ली। टिकट दलालों पर नकेल कसने के लिए रेलवे ने नए नियम की घोषणा की है। इसके तहत अब आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर एक यूजर आईडी से एक महीने में केवल छह ट्रेन टिकट ही बुक किए जा सकेंगे। अब तक 10 टिकट बुकिंग करने की अनुमति थी। वहीं, दिन में एक लॉगइन से अधिकतम दो बार टिकट बुकिंग की जा सकेगी। इतना ही नहीं नए नियम के अनुसार सुबह आठ से दोपहर 12 बजे तक सिर्फ एक बार ही ट्रेन की टिकट बुक हो सकेगा। रेलवे ने नए नियम को आज से लागू कर दिया है। इसके अलावा कैशलेस टिकटिंग की सुविधा रेलवे टिकट काउंटर पर जल्द मिल सकती है।

नए नियम की फुल डिटेल

15 फरवरी से लागू हो रहे नियम के मुताबिक सामान्य टिकटों की बुकिंग सुबह आठ से रात दस बजे तक, जबकि तत्काल टिकटों की बुकिंग सुबह दस से 12 बजे तक होगी। ई-वॉलेट और कैश कार्ड्स के जरिए भी सुबह 8 से दोपहर 12 बजे तक टिकट बुक नहीं किए जा सकेंगे। सुबह 8 से 10 के बीच एक आईडी से दो टिकटें बुक किए जा सकेंगे। इस तरह एक आईडी से एक महीने में केवल छह टिकट आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर बुक किए जा सकेंगे। सभी तरह के टिकट एजेंट टिकट बुकिंग के शुरुआती आधे घंटे में बुकिंग नहीं करा सकेंगे।

भारतीय रेल से जुड़े कुछ Facts

Indian Rail

Indian Rail

Indian Rail

Indian Rail

Indian Rail

Indian Rail

Indian Rail

Indian Rail

छह टिकट ही बुक कराते हैं 90 फीसदी लोग

रेलवे ने एक प्रेस रिलीज जारी कर कहा, “ देश में 90 फीसदी लोग एक आईडी से एक महीने में ज्यादा से ज्यादा छह टिकट ही बुक कराते हैं। जबकि केवल 10 फीसदी लोग ही छह से ज्यादा टिकट बुक कराते हैं।” रेलवे ने कहा कि “ इसी सर्वे के बेस पर एक यूजर आईडी पर टिकट बनाने की कैपेसिटी को अब 10 से घटाकर 6 कर दिया गया है।” इससे टिकट दलालों पर नकेल कसने में मदद मिलेगी।

मार्च के अंत तक मिलेगी कैशलेस टि‍‍कटिंग की सुविधा

रेलवे टिकट काउंटर पर कैशलेस टिकटिंग की सुविधा जल्‍द मिलेगी। इसके लिए स्‍टेशनों के टिकट काउंटरों पर कार्ड स्‍वैप मशीनें लगाने की कवायद शुरू हो चुकी है। पूर्वोतर रेलवे के पीआरओ आलोक कुमार ने बताया कि मशीनों को लगाने की तैयारी चल रही है। उम्‍मीद है कि मार्च के अंत तक यात्रियों को यह सुविधा मिलेगी।

Latest Business News